राजस्थान

rajasthan

CISF आरटीसी में रेलवे सुरक्षा बल के प्रथम बैच का प्रशिक्षण शुरू

By

Published : Nov 25, 2019, 9:58 PM IST

टोंक में अब सीआईएसएफ जवानों के अलावा अब राजस्थान पुलिस, उत्तर प्रदेश पुलिस, राजस्थान जेल प्रहरी और अन्य कई राज्यों की पुलिस के जवानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस प्रशिक्षण में रेलवे सुरक्षा बल उत्तर पश्चिम रेलवे खंड जयपुर के 494 शिक्षणार्थी प्रशिक्षण लेंगे.

सीआईएसएफ देवली की खबर, CISF Deoli news, देवली का प्रशिक्षण केंद्र की खबर, News of Devli's training center

टोंक. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल देवली के स्थानीय प्रशिक्षण केंद्र में सीआईएसएफ जवानों के अलावा अब राजस्थान पुलिस, उत्तर प्रदेश पुलिस, राजस्थान जेल प्रहरी और अन्य कई राज्यों की पुलिस के जवानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसी के तहत सोमवार को केंद्रीय रेलवे सुरक्षा बल के प्रथम आरक्षक बैच का बुनियादी प्रशिक्षण का आगाज हुआ. इसकी शुरुआत आरटीसी के प्राचार्य और उपमहानिरीक्षक दिग्विजय कुमार सिंह ने किया.

सीआईएसफ देवली के प्रशिक्षण केंद्र मे रेलवे सुरक्षा बल के प्रशिक्षणार्थियों को भी मिलेगा प्रशिक्षण

इस प्रशिक्षण में रेलवे सुरक्षा बल उत्तर पश्चिम रेलवे खंड जयपुर के 494 प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण लेंगे. सीआईएसएफ देवली के ऑडिटोरियम में डीआईजी दिग्विजय कुमार सिंह की तरफ से रेलवे सुरक्षा बल के सभी प्रशिक्षणार्थियों को स्थानीय प्रशिक्षण केंद्र की संपूर्ण नियमों की जानकारी दि गई. इसके साथ ही विधिवत प्रशिक्षण की शुरुआत की गई. इन जवानों को 9 महिने तक प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की ट्रेनिंग, इनडोर और आउटडोर प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाएंगे. इसके साथ ही जवानों को विभिन्न प्रकार के हथियार को चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

पढ़ेंः टोंक के देवली में नगर कीर्तन जत्था यात्रा को किया गया स्वागत

वहीं, किसी भी चुनौती का सामना करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस दौरान कमांडेंट भूपेंद्र सिंह, उप कमांडेंट नवीन कुमार, सहायक कमांडेंट हनुमान सिंह, जयराम मीणा, एस बी एल मीणा, अनीता दलाल, रेलवे सुरक्षा बल के इंस्पेक्टर अरविंद कुमार, इंस्पेक्टर प्रवीण गहलोत सहित अधिकारी और जवान मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details