राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

7 बच्चे बाल श्रम करते हुए मुक्त कराए गए...

बाल श्रम पर रोक लगाने को लेकर सरकारें लाखों दावें करती हैं. फिर भी आए दिन कहीं ना कहीं से ये मामले सामने आते रहते हैं. ऐसा ही एक मामला जिले में भी उजागर हुआ हैं.

By

Published : Mar 13, 2019, 10:41 PM IST

मानव तस्करी विरोधी यूनिट की बड़ी कार्रवाई

टोंक. बाल श्रम पर रोक लगाने को लेकर सरकारें लाखों दावें करती हैं. फिर भी आए दिन कहीं ना कहीं से ये मामले सामने आते रहते हैं. ऐसा ही एक मामला जिले में भी उजागर हुआ हैं. जहां बाल श्रम करते हुए 7 बाल श्रमिकों को मुक्त करवाकर बाल कल्याण समिति को सुपुर्द किया गया.

क्लिक कर देखें वीडियो

दरअसल जिले में बुधवार को मानव तस्करी विरोधी यूनिट और चाइल्ड लाइन ने अभियान चलाकर बाल श्रम करते हुए बच्चों को मुक्त करवाया है. जिले के देवली रोड पर स्थित मैकेनिक की दुकानों पर काम कर रहे बच्चों को बाल श्रम से मुक्त करवा कर बाल कल्याण समिति को सुपुर्द किया गया. वहीं बाल श्रम कर रहे बच्चों के परिजनों को समझाइश कर उनके बच्चों को उनके हवाले किया गया.

एक अनुमान के मुताबिक अगर जिले में ये अभियान लगातार जारी रखा जाए तो कई ऐसे बच्चे हैं जो बाल श्रम से मुक्त हो सकते हैं. कई ऐसे होटल हैं जहां पर बच्चों से काम कराया जाता है. अगर यह कार्रवाई आगे भी जारी रखी जाए तो कई बच्चे बाल श्रम से मुक्त हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details