राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 27, 2021, 7:37 AM IST

ETV Bharat / state

उत्तर पश्चिम रेलवे GM ने किया सूरतगढ़ जंक्शन का निरीक्षण, कहा-यात्रा करने से जरूरी जिंदगी को बचाना

उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर महाप्रबंधक आनंद प्रकाश शुक्रवार को सूरतगढ़ जंक्शन पहुंचे, जहां उन्होंने जंक्शन का निरीक्षण किया. सूरतगढ़ को रेलवे की ओर से नई सौगात देने के सवाल पर जीएम ने कहा कि फिलहाल, बजट का अभाव है, वे कोई घोषण नहीं करना चाहते.

उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर महाप्रबंधक, Suratgarh News
सूरतगढ़ जंक्शन का निरीक्षण

सूरतगढ़ (श्रीगंगानगर). उत्तर-पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक आनंदप्रकाश ने कहा है कि लोकल ट्रेनें चलाना भारत सरकार के अधीन है. रेल मंत्रालय ने एक अप्रैल से लोकल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया था लेकिन महाराष्ट्र, केरल सहित अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव से ट्रेनों का चल पाना मुश्किल है.

सूरतगढ़ जंक्शन का निरीक्षण

जीएम शुक्रवार को बठिंडा से शाम साढ़े 6 बजे स्पेशल ट्रेन से सूरतगढ़ जंक्शन का निरीक्षण करने पहुंचे थे. जीएम ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि कोरोना काल में ट्रेनें न चलने से रेलवे को 50 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है. कोरोनाकाल में बंद हुई लोकल ट्रेनों के संचालन के सवाल पर जीएम ने कहा कि यात्रा करना जरूरी नहीं हैं बल्कि जिंदगी बचाना उससे भी जरूरी है. फिर भी रेल मंत्रालय से आदेश आता है तो लोकल ही नहीं अन्य बंद ट्रेनों का भी संचालन शुरू कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:राजस्थान के एयरफोर्स कर्मी ने बिहटा स्थित वायुसेना केंद्र में गोली मारकर की आत्महत्या

उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने पूर्व में बाड़मेर-कालका लिंक एक्सप्रेस में चंडीगढ़ के 7 कोच लगते थे, जो हटा दिए गए. यात्रियों की सुविधा के लिए कोच वापस लगाए जाए. जीएम ने सबंधित अधिकारी से पूछते हुए बताया कि यह सही है कि कोच हटा दिए गए है, जैसे ही ट्रेनों का संचालन शुरू होगा. चंडीगढ़ के लिए नई ट्रेन चलाई जाएगी. फुटओवरब्रिज से बीमार, बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में दिक्कत होती है. जिस के सवाल पर जीएम ने कहा कि एक्सीलेटर(स्वचालित सीढियों) पर 90 लाख रुपए खर्च आता है. ऐसे यात्रियों की सुविधा के लिए इसी साल बजट की व्यवस्था कर रेलवे स्टेशन पर एक्सीलेटर सीढियां लगवा दी जाएगी. सूरतगढ़ को रेलवे की ओर से नई सौगात देने के सवाल पर जीएम ने कहा कि फिलहाल बजट का अभाव है, वे कोई घोषण नहीं करना चाहते.

सरोफा भेंट कर किया स्वागत, विभिन्न संगठनों ने जीएम को सौंपें ज्ञापन

रेल विकास संघर्ष समिति के हरनेक सिंह मान और गुरचरण सिंह ने जीएम और डीआरएम का सराफा भेंट व अध्यक्ष अमित कड़वासरा ने शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया. इसके बाद जीएम ने अतिथि कक्ष में विभिन्न संगठनों की समस्याएं सुनी और ज्ञापन लिए. रेल विकास संघर्ष समिति ने लोकल ट्रेनें चलाने, अनूपगढ़ से वाया सूरतगढ़ हरिद्वार कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाने, सूर्योदयनगरी के लोगों के आने-जाने के लिए अंडरपास, रोशनी की व्यवस्था करवाने, वाशिंग लाइन की सुविधा मुहैया करवाने, रेलवे स्टेशन के मुख्य गेठ का सौंदर्यीकरण करवाने. जीएम ने बजट उपलब्ध होने पर समस्याओं के समधान की बात कही.

यह भी पढ़ें.चूरू: दो ट्रकों में टक्कर के बाद भीषण आग लगने से 2 लोग जिंदा जले, और लोगों के मरने की आशंका

इसी तरह भाजपा नगर अध्यक्ष सुरेश मिश्रा और जिला उपाध्यक्ष शरणपाल सिंह मान के नेतृत्व में मिले. प्रतिनिधि मंडल ने जीएम से आगरा, मथुरा, अलीगढ़, इटावा, कानपुर, प्रयोगराज, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए सूरतगढ़ से सीधी ट्रेनें नहीं हैं. ऐसे में उक्त क्षेत्रों के लिए ट्रेनें चलाई जाए, वाशिंगलाइन स्थापित करने, प्रताप फेस्टिवल ट्रेन को सूरतगढ़ से संचालित किया जाए. बीकानेर-हावड़ा ट्रेन को सूरतगढ़ तक बढ़ाया जाए और रेलवे की पूर्व दिशा में गेट स्थापित किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details