राजस्थान

rajasthan

श्रीगंगानगर : चमकहीन और सिकुड़े गेहूं की भी खरीद करेगा FCI, सांसद के प्रयासों से मिली मंजूरी

By

Published : May 10, 2021, 3:55 PM IST

श्रीगंगानगर सांसद निहाल चन्द के अथक प्रयासों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में किसानों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए चमकहीन, सिकुड़े और टूटे हुए गेहूं की खरीद भारतीय खाद्य निगम और एफसीआई द्वारा किये जाने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है.

FCI purchase wheat in Sriganganagar
श्रीगंगानगर में गेहूं की खरीद को मंजूरी

श्रीगंगानगर. श्रीगंगानगर सांसद निहाल चन्द के अथक प्रयासों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में किसानों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए चमकहीन, सिकुड़े और टूटे हुए गेहूं की खरीद भारतीय खाद्य निगम और एफसीआई द्वारा किये जाने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है. सांसद ने बताया कि बेमौसम बारिश और खराब मौसम के कारण बर्बाद हुई गेहूं की फसल को लेकर केंद्र सरकार ने क्षेत्र के किसानों को बडी राहत प्रदान की है.

सरकार ने फैसला किया है कि किसानों से कम क्वॉलिटी वाला गेहूं भी खरीदा जाएगा. 10 प्रतिशत तक प्रभावित चमकहीन गेहूं को बिना किसी मूल्य कटौती के खरीदा जाएगा, साथ ही भारतीय खाद्य निगम और एफसीआई के मानकों में बदलाव करते हुए खरीद करने हेतु सिकुड़े व टूटे हुए दाने का प्रतिशत 6 से बढ़ाकर 8 कर दिया गया है.

पढ़ें-सीएम गहलोत ने श्रीगंगानगर में राजकीय मेडिकल काॅलेज का किया वर्चुअल शिलान्यास

बता दें, खराब मौसम और कोरोना महामारी की दोहरी मार क्षेत्र के किसानों पर भी पड़ रही है. इस समय फसल खरीद का काम जोरों पर चल रहा है. ऐसे में फसल खरीद और फसल की गुणवत्ता दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था. इस पर संज्ञान लेते हुए लोकसभा सासंद निहाल चन्द ने नई दिल्ली में केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजानिक वितरण मंत्री पियूष गोयल से वार्ता और पत्राचार कर भारतीय खाद्य निगम और एफसीआई की टीम का दौरा इन दोनों क्षेत्र में कराने को मंजूरी दिलवाई थी. जिसके बाद इस टीम ने यहां का दौरा कर अपनी रिपोर्ट शीर्ष स्तर पर भेजी.

जिसके आधार पर केंद्र सरकार ने एफसीआई के खरीद मानकों में बदलाव करते हुए क्षेत्र के किसानों को एक बड़ी राहत प्रदान की है. स्थानीय सांसद ने भारतीय खाद्य निगम के शीर्ष अधिकारीयों के साथ वार्ता कर दोनों ही जिलों में बारदाने की भी पर्याप्त आपूर्ति किये जाने के विषय में ठोस वार्ता की है, जिस पर अधिकारियों के द्वारा सांसद को दोनों ही जिलों में बारदाने की पर्याप्त आपूर्ति का आश्वासन दिया गया है.

सांसद निहाल चन्द ने क्षेत्र के किसानों के लिए उठाये गए इन राहत भरे कदमों का स्वागत करते हुए केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजानिक वितरण मंत्री श्री पियूष गोयल, केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजानिक वितरण राज्यमंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है. साथ ही क्षेत्र के किसानों को भी आश्वस्त किया है कि भविष्य में किसी भी अन्य समस्या के उचित निदान के लिए हरसंभव मदद और प्रयास को तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details