राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 31, 2020, 4:06 AM IST

ETV Bharat / state

श्रीगंगानगर: सूरतगढ़ पहुंचे संभागीय आयुक्त भंवरलाल मेहरा ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का किया अवलोकन

श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में बुधवार शाम संभागीय आयुक्त भंवरलाल मेहरा ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का अवलोकन किया. इस दौरान संभागीय आयुक्त मेहरा ने अधिकारियों से कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य में किसी तरह की कोताही ना बरते. वहीं, विभिन्न संगठनों ने संभागीय आयुक्त को ज्ञापन सौंपा.

Suratgarh Ganganagar News, संभागीय आयुक्त भंवरलाल मेहरा
श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ क्षेत्र में पहुंचे संभागीय आयुक्त भंवरलाल मेहरा

सूरतगढ़(श्रीगंगानगर). बुधवार शाम सूरतगढ़ पहुंचे संभागीय आयुक्त भंवरलाल मेहरा ने क्षेत्र में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने एसडीएम दफ्तर में एडीएम अशोक मीणा व एसडीएम मनोजकुमार मीणा से मतदाता पुर्निक्षण कार्य की प्रगति की जानकारी ली. साथ ही फार्म नंबर 6, 7, 8 और 8(क) की जांच की.

पढ़ें:HC का बड़ा फैसला : दूसरे राज्यों की महिलाओं को शादी के बाद नहीं मिलेगा नौकरी में आरक्षण का लाभ

संभागीय आयुक्त मेहरा ने अधिकारियों से कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य में किसी तरह की कोताही ना बरते. बूथों पर जाकर बीएलओ के कार्यों की जांच करें. वहीं, ध्यान रखें कि 18 साल के युवाओं के नाम मतदाता सूची में जुड़ने से वंचित ना रहें. यदि किसी मतदाता का नाम गलत अंकित हो गया या फिर दूसरी जगह शिफ्ट हो गया तो संबंधित फार्म भर कर दुरूस्त करवाएं. एसडीएम मीणा ने संभागीय आयुक्त से प्रगति की जानकारी देते हुए फार्मो की सूची का अवलोकन करवाया.

पढ़ें:राजस्थान में 770 नए कोरोना पॉजिटिव मामले, 6 की मौत... संक्रमितों का कुल आंकड़ा पहुंचा 3,07,554

इस बीच संभागीय आयुक्त ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 20 नवंबर से 21 दिसंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जो कि 21 जनवरी 2021 को पूरा होगा. इसके लिए वो संभाग में जांच कर रहे हैं. सूरतगढ़ विधानसभा में 50 प्रतिशत से अधिक कार्य हो चुका है, जो संतोषप्रद है. मतदाता सूची में नाम हटाने, जोड़ने, संशोधन व शिफ्ट वाले फार्म में किसी तरह की त्रुटि नहीं मिली. अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे आगे का कार्य सुचारूरूप व बिना किसी त्रुटि के पूरा करवाएं. उन्होंने क्षेत्र में कानून व्यवस्था पर भी संतोष जताया. संभागीय आयुक्त ने पालिकाध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा से कहा कि वो मतदाता पुर्निक्षण व कोरोना बचाव वैक्सीन के समय प्रशासन का सहयोग करें. इस दौरान तहसीलदार रामस्वरूप मीणा, पालिका ईओ मिलखराज चुघ, जेईएन सुनील सिहाग मौजूद थे.

विभिन्न संगठनों ने संभागीय आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

बुधवार शाम शहर के विभिन्न संगठनों ने संभागीय आयुक्त को ज्ञापन सौंपा. टीसी भूमि के खातेदारी अधिकार और बिजली बिलों की गलत राशि की जांच करवाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा गया. ब्लॉक कांग्रेस महामंत्री धर्मदास सिंधी व पार्षद महेंद्र गोदारा के नेतृत्व में संभागीय आयुक्त को सौंपे ज्ञापन में लिखा है कि कुछ लोग एसडीएम दफ्तर के समक्ष धरना लगा कर बैठे हैं. उनकी पृष्ठभूमि पालिका व सरकारी जमीन पर कब्जा कर आगे बेचने की रही है. पालिका प्रशासन अतिक्रमण तोड़ता है तो वे पालिका प्रशासन को बदनाम करने का प्रयास कर रहे हैं. ज्ञापन में मांग की है कि एसडीएम दफ्तर के समक्ष बैठे धरनार्थियों की जांच करवाई जाए. इसी तरह कांग्रेस के युवा नेता अमित कड़वासरा व जगदीश मील ने दिए ज्ञापन में तहसील को नगरपालिका सीमा में किए जाने और अस्थाई किसानों को खातेदारी अधिकार देने की मांग की. ज्ञापन में लिखा है कि सूरतगढ़ सीमा में स्थित अस्थाई किसानों की जमीन के खातेदारी अधिकार 5 साल से नहीं मिले. क्षेत्र के 111 किसानों की पत्रवालियां तहसील में लंबित है. सीपीआई सचिव रतन पारीक व ललित शर्मा ने ज्ञापन में बिजली बिलों में अधिक राशि जुड़कर आने व किसानों को दिन में बिजली देने की मांग का ज्ञापन सौंपा. संभागीय आयुक्त को अवगत करवाया कि घरों में आ रहे बिलों की राशि अधिक आ रही हैं. गरीब परिवार का राशि भरना मुश्किल हो रहा है. विभाग बिल न जमा करवाने पर कनेक्शन काट रहा है. उन्होंने किसानों सिंचाई के लिए दिन में बिजली दिलवाने की मांग की. वहीं, टीसी पैराफेरी किसान संघर्ष समिति के मदन औझा, लक्ष्मण शर्मा, महावीर भोजक व महावीर तिवाड़ी ने संभागीय आयुक्त को ज्ञापन सौंप टीसी भूमि को खातेदारी अधिकार देने व पैराफेरी में आई भूमि का मुआवजा देन की मांग की. उन्होंने कहा कि टीसी भूमि मालिक लंबे समय से खातेदारी अधिकार देने की मांग रहे हैं. लेकिन, किसानों को उनकी जमीन का अधिकार नहीं मिल रहा और न ही पैराफेरी में आई जमीन का मुआवजा दिया जा रहा. संभागीय आयुक्त ने दिए गए ज्ञापनों में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details