राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 22, 2019, 11:36 AM IST

ETV Bharat / state

श्रीगंगानगर में जिला स्तरीय क्रेडिट कैंप का आयोजन, 69 स्वयं सहायता समूहों को 91 लाख का चेक और स्वीकृति पत्र वितरित

राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के तत्वाधान में 69 स्वयं सहायता समूहों को 91 लाख रुपए की राशि के चेक एवं स्वीकृति पत्र जिला कलेक्टर द्वारा वितरित किए गए.

shriganganar news, cheque of 91 lakh rupees, self help group, shriganganagar news

श्रीगंगानगर. राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के तत्वाधान में पंचायत समिति सभागार में जिला स्तरीय क्रेडिट कैंप का आयोजन किया गया. क्रेडिट कैंप में 69 स्वयं सहायता समूहों को 91 लाख रुपए की राशि के बैंकर्स चेक एवं स्वीकृति पत्र दिया गया.

जिला स्तरीय क्रेडिट कैंप का आयोजन

जिला कलेक्टर शिव प्रशाद मदन नकाते ने चेक एवं स्वीकृति पत्र वितरित किए गए. आरसेटी द्वारा पापड़ आचार हेतु प्रशिक्षित समूह महिलाओं एवं वेदाग ट्रस्ट मिर्जेवाला द्वारा सिलाई, सैनेटरी पैड हेतु स्वरोजगार प्रशिक्षण प्राप्त समूह महिलाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए. प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु सिलाई मशीन का भी वितरण किया गया. समूह महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न ट्रेडर्स में स्वरोजगारमुखी निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने पर वेदाग ट्रस्ट मिर्जेवाला के सचिव वरुण ओझा को जिला कलेक्टर ने स्मृति चिन्ह प्रदान किया.

यह भी पढ़ें- 'अपना विद्यालय-अपनी कोचिंग' सरकारी विद्यालयों की एक मिसाल : झुंझुनू कलेक्टर

इस मौके पर जिला कलेक्टर ने उपस्थित महिलाओं से विभाग में बैंकों से दी जा रही सुविधाओं के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि परियोजना के माध्यम से ऋण राशि का सदुपयोग आर्थिक गतिविधियों को शुरू करते हुए दिन प्रतिदिन की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु काम में लें. ताकि परिवार को आर्थिक रूप से सम्बल मिल सके.

एसबीआई सहायक महाप्रबंधक देवी लाल मेहरा, चंद्रेश कुमार नाबार्ड के प्रबंधक व सत्यवीर क्षेत्रीय प्रबंधक ग्रामीण बैंक के विभिन्न बैंकों से आए शाखा प्रबंधक, बैंकर्स चेक के साथ उपस्थित हुए. अग्रणी जिला प्रबंधक सतीश कुमार जैन ने कहा कि सभी बैंकर्स द्वारा स्वंय सहायता समूह को गरीब महिलाओं को ऋण वितरित किया गया है. वे उसे किसी आर्थिक कार्य शुरू करने में लगाएं, ताकि परिवार की आय बढ़ सके और ऋण की राशि बैंक में पुनः जमा करवाई जा सके.

यह भी पढ़ें- पुष्कर में अध्यक्ष पद के लिए घमासान, एक ओर बीजेपी से 'कमल' तो दूसरी तरफ बागी निर्दलीय 'रविकांत' ने ठोकी ताल

इस दौरान कैंप में जिला परियोजना प्रबंधक प्रेम कुमार राठौड़ ने विभागीय कार्य प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए जिला कलेक्टर व कैम्प में उपस्थित सभी अधिकारियों एवं बैंक प्रतिनिधियों का आभार प्रकट किया. उन्होंने अवगत कराया कि अभी तक अजीविका का कार्यक्षेत्र गंगानगर करणपुर ब्लॉक ही था. किंतु नवंबर 2019 से सभी ब्लॉक में कार्य शुरू कर दिया गया है . साथ ही सभी पंचायत समितियों में स्टाफ की नियुक्तियां दी जा चुकी है. सभी ब्लॉक में विभिन्न जिलों से आई महिला सीआरपी टीम द्वारा संगठन कार्य शुरू कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details