राजस्थान

rajasthan

सिरोहीः हिल स्टेशन माउंट आबू में ज़मीं पर उतरे बादल, लुत्फ उठा रहे पर्यटक

By

Published : Aug 19, 2020, 12:27 PM IST

राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू इन दिनों गुजरात सहित आसपास के प्रदेश के लोगों की पहली पसंद बना हुआ है. आबूरोड से माउंट आबू के बीच जगह-जगह बहते झरने पर्यटकों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. रास्ते में घाटी शुरू होते ही धुंध छाई हुई है. जिसे देख पर्यटक सकून महसूस कर रहे हैं. पहाड़ों पर चारों ओर हरियाली बनी हुई है.

राजस्थान टूरिज्म के लिए जगहें , rajasthan tourism news
हिल स्टेशन माउंट आबू में बादल उतरे जमीं पर

सिरोही. प्रदेश के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू का मौसम सुहावना बना हुआ है. लगातार बादलों की आवाजाही के बाद तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. मंगलवार का न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री दर्ज किया गया. जो देश के अन्य हिल स्टेशनों से काफी कम था. माउंट आबू में मौसम के खुशनुमा होने के बाद भारी संख्या में पर्यटक रुख कर रहे हैं.

हिल स्टेशन माउंट आबू में बादल उतरे जमीं पर

झरने पानी से हुए लबालब

बारिश के बाद झरनों में पानी की आवक हुई. जिसमें पर्यटक नहा कर आनन्द ले रहे हैं. वहीं कोरोना के बीच भारी संख्या में पहुंच रहे पर्यटकों को सतर्क रहने की प्रशासन द्वारा अपील की जा रही है. पर्यटकों को मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग अनिर्वाय कर दिया गया है. नियमों का पालन नहीं करने वालों पर प्रशासन कार्रवाई भी कर रहा है.

पर्यटकों ने बोटिंग का लिया आनंद

पर्यटन व्यवसायियों के खिले चेहरे

भारी भीड़ आने के बाद एक तरफ जहां पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों में खुशी है, तो कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा भी मंडरा रहा है. जिसको लेकर प्रशासन लगातार लोगों से कोरोना के नियमों और गाइड लाइनों की पालना की अपील कर रहा है. मौसम के सुहावने होने के बाद मानो माउंट आबू किसी स्वर्ग से कम नजर नहीं आ रहा है.

मिनी कश्मीर

प्रदेश का मिनी कश्मीर

बता दें कि प्रदेश का एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू अपनी खूबसूरती के लिए देश विदेश में जाना जाता है. माउंट आबू को लोग मिनी कश्मीर के नाम से भी पुकारते हैं, क्योंकि यहां का मौसम कश्मीर से कम नहीं है. देश-विदेश से हर साल मौसम का मजा लेने के लिए हजारों सैलानी माउंट आबू आते हैं. इस साल कोरोना महामारी का पर्यटन पर भी खासा असर पड़ा और लोग घरों में 3 महीने तक कैद रहे. ऐसे में जब से देश 'अनलॉक' हुआ है, लोगों ने घरों से निकलना शुरू कर दिया है.

भारी संख्या में पहुंच रहे लोग

गुजरात सहित आसपास के प्रदेश के लोगों की पहली पसंद माउंट आबू बना हुआ है. आबूरोड से माउंट आबू के बीच जगह-जगह बहते झरने पर्यटकों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. रास्ते में घाटी शुरू होते ही धुंध छाई हुई है. जिसे देख पर्यटक सकून महसूस कर रहे हैं. पहाड़ों पर चारों ओर हरियाली बनी हुई है.

यह भी पढ़ें :सीकर: दांतारामगढ़ में तेज बारिश में अस्पताल की दीवार ढही

बोटिंग का उठा रहे आनंद

जगह-जगह बहते झरने में नहाने का पर्यटक मजा ले रहे हैं और बादलों के बीच खुद को पाकर यादों को संजोय रखने के लिए तस्वीरें अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं. वहीं माउंट आबू के आकर्षण के केंद्र नक्की लेक पर भी धुंध छाई हुई है. जहां पर्यटक बोटिंग का भरपूर आनंद उठा रहे हैं. खूबसूरत वादियों और बादलों के बीच रुक रुककर बारिश का दौर भी जारी है.

3 दिन में आए 23 हजार पर्यटक

माउंट आबू के एसडीएम गौरव सैनी ने बताया कि पिछले तीन दिनों में 23 हज़ार से ज्यादा पर्यटक माउंट आबू पहुंचे हैं. ऐसे में कोई कोरोना संक्रमित पर्यटक माउंट आबू ना पहुंचे और संक्रमण न फैले, इसको लेकर प्रशासन सतर्क बना हुआ है. नगरपालिका द्वारा टोल नाके पर ही लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details