राजस्थान

rajasthan

सोसायटी की अवैध संपत्तियों को अटैच कर राजस्थान सरकार करने जा रही है नीलामी

By

Published : Mar 30, 2023, 10:20 AM IST

Updated : Mar 30, 2023, 10:28 AM IST

राजस्थान सरकार मल्टी स्टेट सोसायटी द्वारा किए गए धोखाधड़ी पर राजस्थान सरकार सख्त एक्शन लेने जा रही है. इसलिए सरकार ने उनकी संपत्ति को अटैच कर नीलाम कराने की तैयारी कर रही है. इसकी पहली बानगी आपको सिरोही जिले में देखने को मिलेगी.

राजस्थान सहकारिता विभाग
राजस्थान सहकारिता विभाग

सिरोही. प्रदेश में सोसायटी के खिलाफ अब सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है. लोगों के पैसे हड़पने वाली सोसायटी की सम्पतियों को अटैच कर नीलाम करवाने की तैयारी में है. इसकी पहली कार्रवाई सिरोही में देखने को मिल सकती है. सिरोही में संचालित आपेश्वर सोसायटी द्वारा निवेशको से धोखाधड़ी के मामले में हुए हैं. जांच में सत्यता पाए जाने के बाद विभाग अटैच संपत्तियों की नीलामी करने जा रही है. इसके लिए सभी आवश्यक कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

विभाग द्वारा नामित अधिकारी अर्थात अवसायक (Liquidator) नारायण सिंह चारण ने बताया की सोसायटी ने ज्यादा ब्याज दर और पैसे दोगुने देने का लालच देकर निवेशको के साथ धोखाधड़ी की. इसके बाद बिना किसी उचित डॉक्यूमेंट के निवेशकों की रकम को अन्य कंपनी को लोन पर दे दिए. जिस पर सहकारिता विभाग ने अब संज्ञान लिया है. मामले में आपेश्वर की सिरोही के पास कृष्णगंज में 1.5 हेक्टेयर भूमि को अटैच किया गया है. इसके अलावा गुजरात के सूरत में स्थित एक मकान को भी अटैच किया गया है.

पढ़ें हंगामे के बीच सहकारी सोसायटी संशोधन विधेयक पारित, भाजपा बोली-सहकारिता को कमजोर करने वाला है कानून

इसकी अधिकारिक कार्रवाई के लिए सहकारिता विभाग की टीम अगले सप्ताह गुजरात भी जा रही है. जांच पड़ताल में पता चला है कि आपेश्वर सोसायटी ने निवेशकों से 5-6 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की थी. अब सोसायटी की संपत्तियों को अटैच कर विभाग नीलाम (Auction) करेगा. नीलामी से मिली धनराशि सो निवेशकों की जमा पूंजी उन्हें वापस लौटाएगी. पहले केंद्र सरकार के पास ही संपत्ति की नीलामी के अधिकार थे. परंतु प्रदेश में Act लागू होने के बाद राज्य को भी नीलामी के अधिकार मिले है. उसी के आधार पर राज्य सहकारिता विभाग कार्रवाई कर रही है.

Last Updated : Mar 30, 2023, 10:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details