राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

महिला दिवस : आदिवासी क्षेत्र में लोगों को जीने की कला सीखा रहीं संगीता अग्रवाल

आज की भागदौड़ और भौतिकवादी जीवन में मन की शांति जरूरी है. ऐसे में पहाड़ों में बसे आदिवासी क्षेत्र में एक महिला योग को लेकर जागरूकता फैला रहीं हैं. प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य जिला सिरोही, जहां पहाड़ों में आदिवासी बसते है. वहां आबूरोड की रहने वाली संगीता अग्रवाल गांवों में घूम-घूम कर लोगों को योग के प्रति जागरूक कर रहीं हैं.

By

Published : Mar 8, 2020, 8:11 PM IST

सिरोही न्यूज, rajasthan news, विश्व महिला दिवस,  international women day
आदिवासी क्षेत्र में आर्ट ऑफ लिविंग सीखा रहीं संगीता

सिरोही.आज विश्व महिला दिवस पर ऐसी महिलाएं जो समाज के लिए प्रेरणा हैं उनकी चर्चा जरूरी होनी चाहिए. सिरोही जिले में आबूरोड़ की रहने वाली संगीता अग्रवाल ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं, जो समाज के लिए प्रेरणादायक हैं.

आदिवासी क्षेत्र में आर्ट ऑफ लिविंग सीखा रहीं संगीता

संगीता अग्रवाल आज से 5 साल पहले एक ग्रहणी हुआ करती थीं. लेकिन जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद स्थिरता और हर परिस्थिति का सामना करने के लिए मन की शांति और सकून आवश्यक होता है. 2015 में आर्ट ऑफ लिविंग से प्रभावित होकर संगीता अग्रवाल ने योग साधना सीखी.

बता दें कि अब वह आबूरोड़ शहर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में योगा सिखाने के लिए क्लास लगा रही हैं. 5 वर्ष पूर्व वह इस काम में अकेली थी लेकिन अब सैकड़ों लोग मिलकर समाज सेवा में अपना योगदान दे रहे हैं और योग के लिए किस प्रकार से मन की शांति को लाया जा सके, उसे लेकर हैप्पीनेस क्लास लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें-जयपुर: सुरक्षा मापदंडों को जांचने के लिए मेट्रो स्टेशन पर की गई मॉक ड्रिल


समाज सेविका संगीता अग्रवाल योग ही नहीं आदिवासी क्षेत्र में जाकर स्कूलों में बच्चों के लिए कई कार्य कर रही हैं. जिनमें शारीरिक दक्षता के लिए व्यायाम करवाना, बच्चों को कपड़े सहित अन्य पढ़ाई के लिए उपयोग में आने वाली वस्तुओं को वितरित करने के साथ इन क्षेत्रों में सफाई को लेकर भी संगीता अग्रवाल जागरूकता अभियान चला रही हैं. अपने ही घर को संगीता अग्रवाल ने शिविर रूम बना रखा है. जहां वे निशुल्क हर रोज सुबह हैप्पीनेस क्लास लगाती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details