राजस्थान

rajasthan

प्रवासियों ने किया राजस्थान का रुख, सिरोही के मावल बॉर्डर पर आ रहे प्रवासी

By

Published : May 2, 2020, 11:07 AM IST

केंद्र सरकार द्वारा प्रवासियों को उनके घर जाने की अनुमति के आदेश के बाद प्रदेश सरकार भी अपने प्रवासियों को राजस्थान लाने के लिए प्रयास कर रही है. इसके तहत अब प्रवासियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है.

Sirohi news, rajasthan Migrants, lockdown
प्रवासियों ने किया राजस्थान का रूख

सिरोही. कोरोना वायरस प्रकोप के बीच केंद्र सरकार द्वारा प्रवासियों को उनके घर जाने की अनुमति के आदेश के बाद प्रदेश सरकार भी अपने प्रवासियों को राजस्थान लाने के लिए प्रयास कर रही है. वहीं अब प्रवासियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. लोग अपने निजी वाहन और परिचितों के वाहन या किराए देकर राजस्थान आ रहे हैं. सिरोही जिले के मावल बॉर्डर पर आज प्रवासियों की रौनक देखी गई, जिन्हें जांच के बाद अपने-अपने घर भेजा जा रहा हैं.

सिरोही के मावल बॉर्डर पर आते दिखे प्रवासी

लॉकडाउन के बीच हजारों प्रवासियों के लिए संकट खड़ा हो गया था. प्रवासी पिछले एक महीने से गुजरात सहित अन्य प्रदेशों में अपने-अपने घरों कैद थे. ऐसे में कई मजदूर वर्ग के लोगों के लिए खाने-पीने की समस्या उत्पन्न हो गई थी. केंद्र सरकार द्वारा प्रवासियों को अपने घर जाने की अनुमति के बाद अपने घरों से सैकड़ों किलोमीटर दूर रहने वाले लोगों को घर आने की रहा आसान हो गई. उधर, प्रवासियों की समस्याओं को लेकर राज्य सरकार लगातार उनको राजस्थान लाने का प्रयास कर रही थी. ऐसे में अब राज्य सरकार द्वारा प्रवासियों के लिए बॉर्डर पर उचित व्यवस्था की गई है. किसी को भी अब प्रवेश करने से नहीं रोका जा रहा है.

यह भी पढ़ें-राजस्थान में कोरोना के 82 नए मामले, पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 2666 पर, 62 की मौत

सिरोही जिले से सटी गुजरात बॉर्डर मावल पर प्रवासी अपने-अपने वाहनों से राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर पर खुशी जाहिर कर रहे हैं. प्रवेश के बाद सभी की स्क्रीनिंग और जांच कर भेजा जा रहा है. साथ ही सभी को 14 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए हैं. राजस्थान आने वाले में गुजरात के हॉट स्पॉट क्षेत्र सूरत, अहमदाबाद सहित अन्य शहरों के लोग शामिल है, जिसको लेकर जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग सतर्क है. वहीं अब तक 1026 वाहनों से 5980 लोगों ने गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों से प्रवासियों ने राजस्थान में प्रवेश किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details