राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सिरोही में भूकंप के झटकों से सहमे लोग, मकानों में आई दरारें

सिरोही में रविवार रात 8 बजकर 56 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि भूकंप कम तीव्रता का था. 5 से 7 सैकेंड़ के लिए लोगों ने झटके महसूस किए. किसी तरह के जान-माल का नुकसान की खबर नहीं है.

By

Published : Dec 14, 2020, 5:03 AM IST

Updated : Dec 14, 2020, 6:52 AM IST

earthquake in sirohi,  sirohi earthquake
सिरोही में भूकंप के झटकों से सहमे लोग

सिरोही. जिले के कई हिस्सों में रविवार रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए. जैसे ही भूकंप के झटके महसूस हुए लोग घरों से बाहर सुरक्षित स्थानों की ओर दौड़ते नजर आए. भूकंप कितनी तीव्रता का था भूकंप का केंद्र क्या था इसकी अभी जानकारी नहीं मिल सकी है.

पढ़ें:खबर का असर: 9 महीने बाद खुला जयपुर जंक्शन और गांधीनगर रेलवे स्टेशन का सेकंड एंट्री गेट

बताया जा रहा है कि सिरोही जिले के पिण्डवाड़ा, स्वरूपगंज, सिरोही, माउंटआबू सहित कई ग्रामीण इलाकों में लोगों ने रविवार रात 8 बजकर 56 मिनट के आस-पास भूकंप के झटके महसूस किए. ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. लोगों से मिली जानकारी के अनुसार करीब 5-7 सैकेंड के लिए भूकंप आया था. भूकंप आने की खबर सोशल मीडिया के जरिए चारों तरफ फैल गई. लोग सोशल मीडिया पर भूकंप से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो शेयर करने लगे.

भूकंप ज्यादा तीव्रता का नहीं था. जिसके चलते जान या माल का नुकसान नहीं हुआ. हालांकि स्वरूपगंज और पिण्डवाड़ा में कई जगह मकानों में दरार आ गई.

भूकंप किससे नापा जाता है

पुराने जमाने में भूकंप नापने के लिए कई तरह के जुगाड़ काम में लिए जाते थे. लेकिन जैसे-जैसे साइंस ने तरक्की की वैसे-वैसे भूकंप नापने के नए-नए तरीके इजाद हुए. वर्तमान में दुनियाभर में सीज्मोमीटर से भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल से पता की जाती है.

Last Updated : Dec 14, 2020, 6:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details