राजस्थान

rajasthan

स्वच्छता अभियान सप्ताह की शुरुआतः राज्यपाल ने झाड़ू निकाल दिया स्वच्छता का संदेश

By

Published : Jun 6, 2023, 5:56 PM IST

राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंगलवार को माउंट आबू में स्वच्छता अभियान सप्ताह की शुरुआत स्वयं झाड़ू लगाकर की.

Governor takes broom to aware people for cleaning
स्वच्छता अभियान सप्ताह की शुरुआतः राज्यपाल ने झाड़ू निकाल दिया स्वच्छता का संदेश

सिरोही. राज्यपाल कलराज मिश्र ग्रीष्मकालीन प्रवास पर माउंट आबू में हैं. ऐसे में वे माउंट आबू में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं. मंगलवार को माउंट आबू में नक्की झील के पास राम जानकी उद्यान के पास के वॉकवे से राज्यपाल कलराज मिश्र ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता अभियान सप्ताह की शुरुआत की.

इससे पहले राज्यपाल ने झील के किनारे स्थित उद्यान में पौधारोपण कर पर्यावरण स्वच्छता के लिए अधिकाधिक पेड़ लगाने का संदेश दिया. राज्यपाल ने झील के किनारे वॉक वे पर स्वयं झाड़ू लेकर साफ-सफाई करते हुए आबू वासियों को ’श्रेष्ठ भारत स्वच्छ भारत’ को सफल एवं साकार करने का संदेश दिया. उन्होंने लोगों से स्वच्छता को आदत बनाने की अपील करते हुए कहा कि प्राकृतिक रूप से सुंदर माउंट आबू अपनी स्वच्छता के लिए भी जाना जाए. सफाई अभियान की शुरुआत के समय राज्यपाल, जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल, एसपी ज्येष्ठा मैत्रयी ने भी नक्की लेक पर झाड़ू लगाई. इस दौरान उन्होंने सभी को सफाई के प्रति जागरूक रहने, पर्यटकों से पर्यटन स्थल पर गंदगी ना करने और सहयोग करने की अपील की.

पढ़ेंःस्वच्छता अभियान के जरिए विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान में जमीन तलाशने में जुटी AIMIM

राजभवन में सांस्कृति कार्यक्रमःराजभवन में सोमवार शाम को पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत राज्यपाल ने दीप प्रज्वलित कर की. प्रस्तुतियों की शुरुआत मांड राग में ’पधारो म्हारे देस...’ लोकगीत से हुई. गाजी खां कलाकार समूह के लोक कलाकारों ने बाद में सूफी और निर्गुण भजनों से समा बांधा. संध्या में राजस्थानी घूमर, कालबेलिया, भवाई, चरी नृत्य की जब प्रस्तुतियां हुईं तो दर्शक कलाकारों की कला के संग भावों में बहते चले गए. संध्या का मुख्य आकर्षण लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत ’डेजर्ट सिंफनी’ रही. इसमें लोक संगीत, नृत्य और गायन की सबरंगी संस्कृति से कलाकारों ने साक्षात कराया.

पढ़ेंःचुप्पी तोड़ो सयानी बनो अभियान का दूसरा चरण शुरू, हाइजीन एम्बेसडर माहवारी स्वच्छता के बारे में करेंगी जागरूक

कलाकारों ने कमायचा, मोरचंग, सारंगी, ढोल, मृदंग, खड़ताल आदि लोक वाद्य यंत्रों पर सुरीली धुनों की अनूठी जुगलबंदी प्रस्तुत की. छाप तिलक सब..., म्हारो हेलो सुणो नी रामा पीर और बाद में सभी कलाकारों की सामूहिक प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ. इस अवसर पर राज्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता, राज्यपाल के प्रमुख विशेषाधिकारी गोविंदराम जायसवाल, पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की निदेशक किरण सोनी गुप्ता, राज्य के चुनाव आयुक्त, अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details