राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Fire in Sirohi: बेगरी की पहाड़ी में लगी आग, वन विभाग की टीमें कर रहीं बुझाने का प्रयास

सिरोही के आबूरोड में बगेरी की पहाड़ियों में कई जगह आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. वन विभाग की टीमें आग बुझाने का प्रयास कर रही हैं.

By

Published : Apr 6, 2023, 8:07 PM IST

Fire broke out in Begris hills in sirohi
Fire broke out in Begris hills in sirohi

सिरोही. जिले के आबूरोड में बुधवार रात को देवी भाटनी की पहाड़ी में लगी आग के बाद गुरुवार दोपहर गिरवर रोड स्थित बगेरी में पहाड़ियों पर कई जगह आग लगने की घटना सामने आई है. सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और आग बुझाने का प्रयास शुरू किया. वन विभाग तलहटी रेंजर कानसिंह राजपुरोहित ने बताया कि दोपहर करीब 1 बजे सूचना मिली कि माउंट आबू गोमुख के नीचे और बगेरी बांध के ऊपर पहाड़ियों के बीच 3-4 जगह आग लगी है.

जगह-जगह आग लगने की घटना पर माउंट आबू से भी वन विभाग की टीम को गोमुख के नीचे उतारा गया और 4 टीमें बनाई गईं जो लगातार आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही हैं. आग बुझाने में टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. मौके पर वन विभाग के कर्मचारियों सहित 40 मजदूरों की टीम मौजूद है. आग लगने से वन सम्पदा का भी काफी नुकसान हो रहा है.

पढ़ें.Udaipur: केवड़ा की नाल के जंगल में लगी आग, बुझाने के प्रयास जारी

गर्मी बढ़ते ही होने लगी आग लगने की घटनाएं
गर्मी की दस्तक के साथ ही पहाड़ों में आग लगने का सिलसिला शुरू हो जाता है. बुधवार को माता देवी भाटनी की पहाड़ियों में आग लगने से वन सम्पदा और जीव जंतुओं को नुकसान हुआ था तो गुरुवार दोपहर बगेरी की पहाड़ियों में आग लग गई. आग से काफी दूरी में पेड़-पौधे और सूखा चारा जलकर राख हो गया. वहीं छोटे जीवों को भी नुकसान पहुंच रहा है. घने जंगल के बीच होने के कारण आग बुझाने में वन विभाग की टीम को काफी दिक्कत हो रही है.

आग बुझाने के लिए पहाड़ों में अपनाते हैं परम्परागत तरीका
पहाड़ों में आग लगने पर वंहा दमकल वाहन नहीं पहुंच सकता. वन विभाग की टीम भी तीन-चार किलोमीटर पैदल चलकर ही मौके पर पहुंचती है. ऐसे में फायर लाइन को काटा जाता है जिससे आग उसी दायरे में रहे. इसके बाद इसमें मिट्टी डाली जाती है और हरे पेड़ को टहनियों से आग को बुझाने का प्रयास किया जाता है. आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है. वन विभाग की टीम प्रयास में लगी हुई है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details