राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 22, 2020, 11:46 PM IST

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव : 20 साल से निवास कर रहे पाक विस्थापित मायूस, मतदान से रहे वंचित

देशभर में सीएए कानून को लेकर जारी विरोध के बीच विस्थापितों को भारतीय नागरिकता दी जा रही है. राजस्थान के कई जिलों में बड़ी संख्या में पाक विस्थापित बीते कई वर्षों से निवास कर रहे हैं. लेकिन नागरिकता नहीं होने के चलते वे लोकतंत्र के किसी भी पर्व का हिस्सा नहीं बन सके हैं. ऐसी ही उनकी विडंबना राजस्थान में जारी पंचायती राज चुनाव में भी देखने को मिली....

deprived of voting, CAA, पाक विस्थापित
Desolation on face of Pakistan displaced after sarpanch election voting

सिरोही.20 साल से भी अधिक समय से सिरोही जिले के मंडार में रहने वाले पाक विस्थापितों को मतदान का अधिकार प्राप्त नहीं है. यही वजह है कि दूसरे चरण के मतदान में वे भाग नहीं ले सके. उन्हें मायूस होना पड़ा.

मतदान नहीं कर पाने से पाक विस्थापित हुए मायूस

पाकिस्तान से सिरोही के मंडार में रहने आए करीब 30 परिवारों के 150 लोगों को आज मतदान से वंचित होना पड़ा. पाक विस्थापितों में शामिल महिला संगीता ने ईटीवी भारत को बताया कि वह पिछले 20 सालों से मंडार में निवासरत हैं. उन्हें नागरिकता नहीं मिलने के कारण कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है. मूलभूत सुविधाएं जैसे गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन सहित कई ऐसी चीजें हैं उन्हें नहीं मिल पा रही.

पढ़ेंःExclusive : राहुल गांधी के निर्देश से मैं दो पद पर, मुखर होकर रखूंगा हर बात - सचिन पायलट

मतदान के अधिकार से पहले पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता मिलना आवश्यक है. महिला संगीता ने बताया कि वे इसके लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार से कई बार गुहार लगाई है कि उन्हें जल्द से जल्द भारत की नागरिकता दी जाए. जिससे वह भारत में एक स्थाई नागरिक के तौर पर अपना जीवन यापन कर सकें.

पढ़ेंःबूंदी : मतदान के बाद पथराव, कई पुलिसकर्मी घायल...EVM बदलने की अफवाह

मतदान बूथ के बाहर मौजूद एक पाक विस्थापित शख्स ने बताया कि नागरिकता नहीं मिलने के चलते उनके बच्चों की पढ़ाई महंगी फीस देकर निजी स्कूलों में करवानी पड़ रही है. वहीं, सरकारी योजनाओं के लाभ से भी वे वंचित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details