राजस्थान

rajasthan

सिरोही: 45 घंटे बाद निकाला गया कुएं में दबे मजदूर के शव को बाहर

By

Published : Oct 15, 2020, 10:22 AM IST

Updated : Oct 15, 2020, 11:44 AM IST

सिरोही में मंगलवार को एक कुआं ढहने से एक मजदूर की दबकर मौत हो गई थी. गुरुवार की सुबह 45 घंटे बाद शव को कुंए से बाहर निकाल लिया गया. मजदूर के शव को परिजनों को सौंप दिया गया.

Sirohi news, राजस्थान न्यूज
मलबे में दबे मजदूर को बाहर निकाला गया

सिरोही. शिवगंज स्थित पंचदेवल में मंगलवार को कुआं ढहने से दबे मजदूर का शव गुरुवार को सुबह 45 घंटे बाद निकाला गया. जिसके बाद मजदूर के शव को मोर्चरी में भिजवाया गया, जहां से पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा जाएगा. प्रशासन बुधवार को पूरी रात कुएं से पानी खाली करवाने में लगा रहा.

मलबे में दबे मजदूर को बाहर निकाला गया

इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन की कमान एसडीएम भागीरथ चौधरी ने संभाली. विधायक संयम लोढ़ा पूरे रेस्क्यू के दौरान मौके पर मौजूद रहे. शिवगंज स्थित पंचदेवल में मंगलवार दोपहर को कुएं की मरम्मत के दौरान कुआं ढह गया था. जिसमें एक मजदूर मुन्नाराम भील दबा गया. हादसे की जानकारी मिलते ही विधायक संयम लोढ़ा, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद, एसपी पूजा अवाना प्रशिक्षु आईएएस राहुल जैन, एसडीएम भागीरथ चौधरी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया. मंगलवार को चले ऑपरेशन में प्रशासन को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा. मौके पर एसडीआरएफ की टीम को बुलाया. क्रेन, जेसीबी, बोरिंग मशीन और अन्य तकनीकी साधन भी मौके पर बुलवाए गए पर कुएं में पानी भरा था. जिस पर कोई सफलता हाथ नहीं लग सकी.

यह भी पढ़ें.सिरोही: अब तक प्रशासन के हाथ खाली, कुएं में दबे मजदूर को नहीं निकाला जा सका बाहर

जिसके बाद बुधवार को फिर से रेस्क्यू शुरू किया गया. प्रशासन ने अपनी रणनीति के दौरान कुएं से पानी को खाली करवाने का निर्णय लिया. मौके पर मौजूद पंप से पानी निकालने का काम शुरू किया गया पर पानी की आवक तेज होने पर पानी कम नहीं हो रहा था. जिसपर परंपरागत तौर पर पहले पानी को तोड़ने का कम शुरू किया गया. साथ ही मौके पर अतिरिक्त मोटर पंप लगाई गई और पानी को बाहर निकाला जाने लगा. शाम तक 20 फिट पानी कम हुआ पर कुएं में 50 फिट पानी था. जिस पर रातभर रेस्क्यू जारी रखने का निर्णय लिया गया. इस दौरान एसडीएम भागीरथ चौधरी ने रेस्क्यू की कमान संभाल रखी थी. रात को कुएं से पानी को निकाला गया. सुबह पानी खत्म होने पर मिट्टी को हटाने का काम शुरू हुआ. जिसमें सफलता मिली और करीब 45 घंटे बाद शव को बाहर निकाला गया.

यह भी पढ़ें.खेत में बना कुआं ढहा, मलबे में एक युवक के दबे होने की आंशका, रेस्क्यू जारी

शव को मोर्चरी में रखवाया गया, जहां पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा जाएगा. वहीं 45 घंटे चले पूरे ऑपरेशन के दौरान विधायक संयम लोढ़ा, एसडीएम भागीरथ चौधरी, एसडीआरएफ की टीम मौके पर रही. सरपंच नारायण रावल, परिजन व ग्रामीण घटना के बाद से मौके पर मौजूद रहे और दबे मजदूर के निकलने का इंतजार कर रहे.

Last Updated : Oct 15, 2020, 11:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details