राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सीकर : खसरा-रूबेला के टीके लगाने के बाद 5 बालिकाएं बेहोश, दो जयपुर रैफर

सीकर जिले के अजीतगढ़ कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में सोमवार को खसरा-रूबेला अभियान के तहत टीके लगाने के बाद 5 बालिकाओं के बेहोश होने और उनकी तबीयत बिगड़ने का मामला सामने आया है. हालांकि इन 5 बालिकाओं को तुरंत सरकारी एंबुलेंस से अजीतगढ़ के अस्पताल में भर्ती कराया. जिनमें से दो बालिकाओं को जयपुर के लिए रैफर किया गया है. वहीं डॉक्टर्स का कहना है कि टीके लगाने के बाद इन बच्चियों के घबरा जाने और डर जाने के कारण उनकी तबीयत बिगड़ी है.

By

Published : Jul 29, 2019, 6:28 PM IST

unconscious after applying measles-rubella vaccine 5 Girls

श्रीमाधोपुर (सीकर). अजीतगढ़ कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में सोमवार को खसरा-रूबेला अभियान के तहत टीके लगाने के बाद यहां 5 बालिकाओं के बेहोश होने और तबीयत बिगड़ने की घटना सामने आई है. जिसके बाद इन 5 बालिकाओं को तुरंत सरकारी एंबुलेंस से अजीतगढ़ के अस्पताल में भर्ती कराया. जहां उनका उपचार शुरू कर दिया गया है. वहीं इनमें से दो बालिकाओं को जयपुर के लिए रैफर किया गया है.

जानकारी के अनुसार सोमवार को अजीतगढ़ अस्पताल की मेडिकल टीम कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में खसरा-रूबेला अभियान के तहत टीकाकरण कर रही थी. इस दौरान टीकाकरण किए जाने के बाद कक्षा 9 की छात्रा पायल और काजल, कक्षा 6 की छात्रा तनु व शगुन और राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक स्कूल की कक्षा 6 की छात्रा रितिका की तबीयत बिगड़ गई.

टीके लगाने के बाद 5 बालिकाएं हो गई बेहोश, अस्पताल में कराया भर्ती

यह भी पढ़ें : कोटा : खातोली की पार्वती नदी उफान पर....बढ़े जलस्तर से राजस्थान और मध्यप्रदेश का संपर्क कटा

जिस कारण वहां खड़ी सरकारी अस्पताल की एंबुलेंस के जरिए उन्हें कस्बे के बाबा नारायण दास राजकीय सामान्य चिकित्सालय में भर्ती कराया गया. जहां से काजल और पायल को जयपुर के लिए रैफर कर दिया गया. बाकी 3 छात्राओं का यहां उपचार जारी है.

यह भी पढ़ें : बजरी खनन में आदेश ना मानने पर राज्य सरकार को अवमानना नोटिस....सुप्रीम कोर्ट ने 4 हफ्ते में मांगा जवाब

इस संबंध में सेक्टर सुपरवाइजर डॉ. विष्णु भारद्वाज का कहना है कि टीके लगाने से बालिकाएं बेहोश नहीं हुई है. उनके टीके लगाने के बाद घबरा जाने से वह बेहोश हुई है. जिसके बाद उन्हें अजीतगढ़ के सरकारी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है. जहां उनकी हालत सही है. अन्य किसी भी बालिकाओं की तबीयत नहीं बिगड़ी है.

वहीं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष जांगिड़ का कहना है कि टीके लगाने से हालत नहीं बिगड़ी है. इन बालिकाओं को डर लगने व घबरा जाने से वह बेहोश हुई है. इसी वजह से उनकी तबीयत बिगड़ गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details