राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 11, 2020, 9:32 PM IST

Updated : Apr 11, 2020, 10:04 PM IST

ETV Bharat / state

सीकर : खण्डेला ब्लॉक में अबतक एक लाख तीन हजार आठ सौ इकसठ लोगो की हुई स्क्रीनिंग

सीकर के खण्डेला में भामाशाह बसंत शर्मा ने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी खण्डेला और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बामनवास को थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर इत्यादि उपलब्ध करवाएं हैं.

सीकर खण्डेला न्यूज, sikar news
खंडेला में कोरोना से बचाव के लिए प्रशासन जागरूक

खण्डेला (सीकर).कोरोना वायरस के नियंत्रण और रोकथाम के लिए चिकित्सा प्रशासन को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में कई भामाशाह आगे आकर कोरोना वारियर्स की मदद कर रहे हैं.

इसी कड़ी में खण्डेला कस्बे के निकट स्थित गांव बामनवास के बसंत शर्मा ने ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी खण्डेला और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बामनवास को 1-1 थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर,मास्क, ग्लब्स दिए हैं.

खंडेला में कोरोना से बचाव के लिए प्रशासन जागरूक

साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बामनवास को छिड़काव के लिए 20 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट आदि भेंट किये हैं. इसके साथ ही जरूरतमंद लोगों को राशन किट भी वितरित किये हैं. बसंत शर्मा ने पिछले सप्ताह भी खण्डेला ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जाजोद तथा RBSK टीम को एक- एक थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, मास्क, ग्लव्स उपलब्ध करवाए थे.

पढ़ें.Corona के खिलाफ जंग में आपके शरीर को मजबूत बनाएगा ये विशेष काढ़ा! जानें क्या है इसमें खास..

ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेश कुमार पारीक ने बताया कि थर्मल स्कैनर के मिलने से रोगियों की स्क्रीनिंग में काफी मदद मिलेगी. खण्डेला ब्लॉक में अभी तक कुल 103861 लोगों की स्वास्थ्य जांच हो चुकी है.

ब्लॉक में कुल 96 टीमें कार्य कर रही है, जिनके जरिए 20884 घरों का सर्वे किया जा चुका है. चिकित्सा विभाग के साथ साथ आयुर्वेद विभाग भी कार्य कर रहा है.

पढ़ें.SPECIAL: बूंदी के युवा ने महज 30 रुपए लागत से बनाया 'फेस शिल्ड', कोरोना वॉरियर्स को बांटा जा रहा नि:शुल्क

डॉ. नरेश पारीक ने बताया कि अभी तक 42 सैम्पल लिए गए हैं, जिनमें 36 जमाती भी शामिल हैं. अभी तक एक सैम्पल की रिपोर्ट आई है, जो दिल्ली से जमात में शामिल होकर 9 मार्च को लौटा था. उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है. बाकी की रिपोर्ट आना बाकी है.

संदिग्ध और बाहर से आये हुए लोगों को चिकित्सा विभाग की निगरानी में रखा गया है. साथ ही झुंझुनू सीमा पर तिवाड़ी की ढाणी और जयपुर मार्ग पर रलावता टोल के पास चिकित्सा विभाग की टीम स्वास्थ्य परिक्षण का कार्य कर रही है और साथ-साथ पुलिस प्रशासन की मदद का कार्य भी कर रहे हैं.

Last Updated : Apr 11, 2020, 10:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details