राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नीमकाथाना: सावन के आखिरी सोमवार को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

सीकर में बालेश्वर, टपकेश्वर, गणेश्वर और भगेश्वर तीर्थ स्थलों पर सावन के अंतिम सोमवार को श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. रात से ही शिवभक्तों का आना शुरू हो गया था. प्रात:कालीन और शाम के आरती में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं आए हुए थे.

By

Published : Aug 13, 2019, 3:38 AM IST

Updated : Aug 13, 2019, 4:41 AM IST

sikar- crowd devotees gathered last monday

नीमकाथाना(सीकर). जिले में सावन के चौथे और आखिरी सोमवार को नीमकाथाना के प्रमुख शिवतीर्थ स्थलों पर दिनभर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही. बालेश्वर, गणेश्वर, भगेश्वर और टपकेश्वर में रात से ही जलाभिषेक के लिए लाइन लगना शुरू हो गई थी. कावड़ियों ने हरिद्वार, लोहार्गल, गालताजी तीर्थ स्थलों से पवित्र जल लाकर भगवान शिव का अभिषेक किया. साथ ही चारों शिवतीर्थ स्थलों पर शिव स्त्रोत के मंत्रों की गूंज भी गूंजती रही. इस बीच बालेश्वर और टपकेश्वर मंदिर में ज्यादा भीड़ लगी रही.

सीकर में श्रदालुलों की भीड़

ये भी पढ़ें-मॉब लिंचिंग के खिलाफ बिल पास तो हो गया लेकिन...अलवर में पीड़ित को नहीं मिला अब तक न्याय

सुबह पांच बजे से मंदिरों में जलाभिषेक शुरू हो गया था. मौसम अनुकूल होने से धार्मिक स्थलों पर पर्यटकों की संख्या भी अधिक रही. प्रात:कालीन आरती में बड़ी संख्या में कावड़ियों व शिवभक्तों ने हिस्सा लिया. मंदिर में बोल बम और जयकारों की गूंज गूंजती रही. पहाड़ों से घिरे शिवतीर्थ स्थलों पर पूरे सावन मास शिवस्त्रोत के मंत्रों की गूंज सुनाई दी. जलाभिषेक के साथ मंदिर से मंत्रों की गूंज पूरे इलाके में सुनाई देती हैं.
गांवडी के कुंडा तीर्थ स्थल पर शिव मंदिर में जलाभिषेक हुआ. दिनभर श्रद्धालुओं की आवाजाही रही. गणेश्वर और बालेश्वर पवित्र कुंडों में श्रद्धालुओं ने स्नान कर भगवान शिव को जल अर्पण किया. शहर के शिव मंदिरों में भी पूजा-अर्चना के लिए लोगों की भीड़ लगी रही. इस बीच गांवडी कुंडा धाम पर नागराज महाराज ने शिवतीर्थ स्थलों की महिमा बताई. साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे सावन मास यहां प्रसाद बंटता रहत है. जिसमें दूर-दूर से शिवभक्त पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें-विधायक संदीप यादव ने सुनी क्षेत्र के लोगों की समस्या...तुरंत दिए निस्तारण के निर्देश

यात्रियों की सुविधा के लिए समितियों ने किया बेहतर प्रबंधन

इलाके के शिवतीर्थ स्थलों पर यात्रियों की सुविधा के लिए समितियों ने इस बार बेहतर प्रबंध किए हैं. साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया गया है. शिव तीर्थ स्थलों पर प्लास्टिक कचरा नहीं फैले. इसके लिए लोगों को जागरूक किया गया है. युवाओं की टीम और मंडलों ने सफाई अभियान चलाए है. सावन के आखिरी सोमवारी के दिन श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है. गाड़ियों की पार्किंग और मंदिरों में दर्शन के लिए कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए दिनभर स्वयं सेवकों की तैनाती की गई है.

Last Updated : Aug 13, 2019, 4:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details