राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 20, 2019, 2:50 PM IST

ETV Bharat / state

सीकर: फतेहपुर पंचायत चुनाव में सरपंचों और पंचों की लॉटरी निकली, इन ग्राम पंचायतों में है आरक्षण

सीकर के फतेहपुर पंचायत समिति सभागार में ग्राम पंचायतों के सरपंचों और पंचों के लिए आरक्षण की लॉटरी की शुरूआत उपखण्ड अधिकारी शीलावती मीणा और विकास अधिकारी सुनील ढाका ने की. ग्राम पंचायतों में अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के सरपंचों और पंचों की लॉटरी निकाली गई. लॉटरी में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों का भी निर्धारण किया गया.

सीकर न्यूज, sikar news
फतेहपुर पंचायत चुनाव के तहत निकाली गई लॉटरी

फतेहपुर (सीकर). पंचायत समिति सभागार में पंचायत चुनाव के लिए सरपंचों और पंचों के आरक्षण की लॉटरी निकाली गई. पंचायत समिति में 32 पंचायतों के लिए हो रहे चुनावों में अनुसूचित जाति के लिए 6 तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 7 पंचायत आरक्षित हैं. सामान्य महिला के लिए 10 सीटों का आरक्षण तय किया गया.

फतेहपुर पंचायत चुनाव के तहत निकाली गई लॉटरी

अनुसूचित जाति के आरक्षित ग्राम पंचायत...

पंचायत समिति में कारंगा बड़ा, दाडून्दा और रोलसाहबसर पंचायत सरपंच के लिए अनुसूचित जाति पुरुष तथा बलोद भाकरां, नबीपुरा और बलोद छोटी अनुसूचित जाति महिला के आरक्षित होंगी. इन सीटों पर आरक्षण के अनुसार उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: जयपुर सीरियल बम ब्लास्ट में 11 साल बाद 4 आतंकी दोषी करार...

अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित ग्राम पंचायत...

अन्य पिछड़ा वर्ग पुरूष के लिए बांठोद, ठिमोली और पालास तथा अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए ठेडी, तिहावली और गांगियासर पंचायत आरक्षित की गई हैं. इसी प्रकार सामान्य वर्ग के 19 ग्राम पंचायत बची, जिनमें से 10 ग्राम पंचायत सामान्य महिला के लिए आरक्षित की गई. सामान्य महिला के लिए बीबीपुर छोटा, सहनुसर, भींचरी, गोडिय़ा बड़ा, माण्डेला बड़ा, बिरानियां, खोटिया, गारिण्डा, दीनवां लाडखानी और ताखलसर ग्राम पंचायत आरक्षित की गई. शेष रही पंचायतों में सामान्य व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details