राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

लॉकडाउन में रेडियो और दूरदर्शन से मिलेगी निःशुल्क शिक्षाः डोटासरा

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को अपने विधानसभा क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ के बगड़िया स्कूल और जोधराज बजाज स्कूल में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. मंत्री डोटासरा ने कहा, कि रेडियो और दूरदर्शन से गांव और ढाणी की अंतिम छोर तक सूचना पहुंचाते हैं. ऐसे में इन सरकारी उपक्रमों से लॉक डाउन में बाधित राजस्थान के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान की जाएगी.

By

Published : Apr 21, 2020, 7:42 PM IST

सीकर न्यूज, कोरोना वायरस, sikar news, corona virus
लॉकडाउन में रेडियो और दूरदर्शन से मिलेगी निःशुल्क शिक्षा- शिक्षा मंत्री डोटासरा

फतेहपुर (सीकर). शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को अपने विधानसभा क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ के बगड़िया स्कूल और जोधराज बजाज स्कूल में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

लॉकडाउन में रेडियो और दूरदर्शन से मिलेगी निःशुल्क शिक्षा- शिक्षा मंत्री डोटासरा

मंत्री डोटसरा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, कि रेडियो और दूरदर्शन से गांव और ढाणी की अंतिम छोर तक सूचना पहुंचाते हैं. ऐसे में इन सरकारी उपक्रमों से लॉक डाउन में बाधित राजस्थान के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा, कि हमने राज्य में स्थापित केंद्र को समय देने के लिए आवेदन किया तो उन्होंने 65 लाख की राशि की मांग की है. जिस पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखा है, कि लॉकडाउन के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हुई है. ऐसे में हमें निःशुल्क प्रसारण की अनुमति प्रदान की जाए.

पढ़ेंःअर्थव्यवस्था सुधारने के लिए टोल वसूली शुरू, राजस्व नहीं हो रहा अर्जित

अनिवार्य बाल शिक्षा कानून के तहत भी विद्यर्थियों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है. हमें विश्वास है कि शीघ्र ही अनुमति प्रदान की जाएगी जिससे विद्यार्थियों को दूरदर्शन और आकाशवाणी से ऑनलाइन शिक्षा मिल सकेगी. हालांकि हमारे पास कई चैनल और एप्प वालों के प्रस्ताव आए हैं, लेकिन सरकारी चैंनलों के माध्यम से ही ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जाएगी. साथ ही मिड-डे मिल की खाद्य सामग्री स्कूलों में पड़ी है, उसके उपयोग के लिए जिला कलेक्टरों को अधिकृत किया गया था. मुख्यमंत्री ने प्रेस वार्ता में कहा कि कलक्टरों के पास बहुत काम हैं तो हमने शिक्षा सचिव को कहा है, कि इस खाद्य सामग्री का शीघ्र उपयोग किया जाए जिससे यह खराब होने से बच सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details