राजस्थान

rajasthan

500 पौधा वितरण कर पर्यावरण बचाने का दिया संदेश...

By

Published : Jun 6, 2021, 10:15 AM IST

Updated : Jun 6, 2021, 10:33 AM IST

सीकर के दांतारामगढ़ में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्लांट बेबी ने पौधारोपण किया. साथ ही फेरी वाले और सफाईकर्मी को 500 पौधे भेंट करके पर्यावरण बचाने का आमजन को संदेश दिया.

प्लांट बेबी ने किया 500 पौधा वितरण, Plant Baby distributed 500 saplings
प्लांट बेबी ने किया 500 पौधा वितरण

दांतारामगढ़ (सीकर). क्षेत्र में विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या और पर्यावरण दिवस पर प्लांट बेबी के नाम से जाने पहचाने जाने वाली अभिलाषा रणवां ने पौधारोपण किया. साथ ही फेरी वाले और सफाईकर्मी को 500 पौधे भेंट करके पर्यावरण बचाने का आमजन को संदेश दिया.

प्लांट बेबी ने किया 500 पौधा वितरण

प्लांट बेबी अभिलाषा रणवां ने अब तक हजारों पेड़-पौधे लगाएं है और लोगों को वितरण किए हैं. पेड़ पौधे लगाने को लेकर रणवां ने गतवर्ष एक नई मुहिम शुरू की हैं. उनके पिता साहित्यकार मनसुख रणवां जो पेशे से सरकारी अध्यापक थे, उनकी स्मृति में जो सरकारी स्कूलें है. उनमें शिक्षक वाटिका तैयार की हैं. वैसे रणवां ने शिक्षकों के सम्मान में सीकर जिले में करीब 300 सरकारी विद्यालयों में 300 शिक्षक वाटिका तैयार कर दी हैं, जिसमें औषधीय पौधे, फुलवारी पौधे, छायादार पौधे कई प्रकार के पौधे लगाए हैं. लाखों पौधे वितरित करने पर राजस्थान सरकार के तत्कालीन वन एवं पर्यावरण मंत्री राजकुमार रिणवा ने प्लांट बेबी की संज्ञा दी.

पढ़ेंःपाली में प्री मानसून: आधी रात के बाद हुई झमाझम बारिश, मौसम हुआ सुहावना

इसके साथ ही कृषि वैज्ञानिक पद्मश्री सुंडाराम वर्मा ने भी पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया. सुंडाराम सबसे ज्यादा पौधे लगाने और बांटने के लिए भी जाने जाते है. वर्मा ने बताया कि पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाने का विशेष अभियान चलाने का संकल्प लेते हैं. अब केवल पौधे वितरण करने से काम नहीं होगा, बल्कि वितरित पौधे को लगाना पानी की व्यवस्था करना संभालना और सुरक्षा की व्यवस्था करनी होगी. हम सभी को कोविड-19 महामारी फैलने के बाद ऑक्सीजन का महत्व समझ में आया है और पेड़ वातावरण में कितनी ऑक्सीजन छोड़ता है, यह भी अब जानने लगे हैं.

Last Updated : Jun 6, 2021, 10:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details