राजस्थान

rajasthan

सीकर में प्रधान और जिला परिषद सदस्यों सहित पंचायत समितियों की निकली लॉटरी, इन वार्डों में है आरक्षण

By

Published : Dec 19, 2019, 2:23 PM IST

सीकर में जिला परिषद सभागार में जिला कलेक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव और अतिरिक्त जिला कलेक्टर जयप्रकाश द्वारा लॉटरी प्रक्रिया शुरू करवाई गई. साथ ही शुक्रवार और शनिवार को जिले में उपखंड मुख्यालयों पर संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंचों और पंचों की लॉटरी निकलेगी.

Panchayat Election, पंचायत चुनाव
सीकर में पंचायत समितियों की निकली लॉटरी

सीकर.पंचायत चुनाव के लिए सीकर के जिला परिषद सभागार में गुरुवार को लॉटरी निकाली गई. गुरुवार को जिला स्तर पर जिले की 12 पंचायत समितियों के प्रधान और 39 जिला परिषद सदस्यों की लॉटरी निकली. इसके बाद जिला परिषद में ही जिले की सभी पंचायत समिति के वार्डों के पंचायत समिति सदस्यों के लिए लॉटरी की प्रक्रिया शुरू हुई.

सीकर में पंचायत समितियों की निकली लॉटरी

बता दें कि शुक्रवार और शनिवार को जिले में उपखंड मुख्यालयों पर संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंचों और पंचों की लॉटरी निकलेगी.

यह है सीकर जिले में 12 पंचायत समितियों प्रधान पदों का आरक्षण

सीकर जिले में पंचायत समिति पलसाना और नेछवा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होंगी. इनमें से पलसाना में अनुसूचित जाति की महिला ही प्रधान बन सकेगी. इसके अलावा अजीतगढ़ पिपराली और पाटन पंचायत समिति में ओबीसी वर्ग के प्रधान बन सकेंगे, लेकिन पिपराली सीट ओबीसी वर्ग में भी महिला के लिए आरक्षित होगी.

जिले की चार पंचायत समिति दातारामगढ़, फतेहपुर, नीमकाथाना और धोद में सामान्य वर्ग की महिला ही प्रधान बन सकेगी. इसके अलावा लक्ष्मणगढ़, श्रीमाधोपुर और खंडेला इन तीन में कोई भी व्यक्ति या महिला प्रधान बन सकेगी.

पढ़ेंः सीकरः आयोजना समिति की बैठक, विकास कार्य पर हुई चर्चा

यह है जिला परिषद सदस्यों का आरक्षण

अनुसूचित जाति

सीकर जिला परिषद के सदस्यों की बात की जाए तो 39 वार्डों में से 6 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हुआ हैं. इनमें वार्ड संख्या 20, 28, 31, 21, 18 और 25 शामिल है. अनुसूचित जाति के 6 वार्डों में से भी 3 वार्ड इस जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं और इनमें 28, 18 और वार्ड 31 शामिल है.

अनुसूचित जनजाति

सीकर जिला परिषद में वार्ड संख्या 27 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होगा.

अन्य पिछड़ा वर्ग

वार्ड संख्या 29, 26, 23, 22, 11, 35, 34 और 1, यह सभी ओबीसी के लिए आरक्षित हैं और इनमें से भी वार्ड संख्या एक 26, 29 और 35 महिला के लिए होंगे.

पढ़ेंः सीकर में यातायात समिति की मीटिंग, सड़क जाम की समस्या पर हुई चर्चा

सामान्य महिला

जिला परिषद के वार्ड संख्या 7, 17, 24, 33, 12, 14, 15, 37, 2, 10, 30 और 6 यह सभी वार्ड सामान्य महिला के लिए आरक्षित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details