राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सीकर: पंचायत मुख्यालय में ही भरवाए जाएंगे पंच-सरपंच के नामांकन

सीकर जिले में सभी पंचायतों के लिए रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है. यह रिटर्निंग अधिकारी 3 दिन पंचायत मुख्यालय पर रहेंगे और नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही वहां से वापस आएंगे. पंच और सरपंच के नामांकन पंचायत मुख्यालय पर ही भरवाए जाएंगे.

By

Published : Jan 3, 2020, 2:54 PM IST

सीकर पंचायत चुनाव,Panch and sarpanch nominations, पंच-सरपंच के नामांकन
प्रशासन ने तय की नामांकन की प्रक्रिया

सीकर. पंचायत चुनाव में पंच-सरपंच के नामांकन को लेकर अबतक बनी हुई असमंजस की स्थिति अब साफ हो गई है. अबतक बताया जा रहा था, कि सरपंच के नामांकन पंचायत समिति मुख्यालय पर भरे जाएंगे और पंच के नामांकन ग्राम पंचायत मुख्यालय पर होंगे. निर्वाचन आयोग के आदेश के मुताबिक प्रशासन ने स्थिति स्पष्ट कर दी है और अब सभी नामांकन पंचायत मुख्यालय पर ही होंगे.

प्रशासन ने तय की नामांकन की प्रक्रिया

उप जिला निर्वाचन अधिकारी जयप्रकाश ने बताया, कि सीकर जिले में सभी पंचायतों के लिए रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है. यह रिटर्निंग अधिकारी 3 दिन पंचायत मुख्यालय पर रहेंगे और नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही वहां से वापस आएंगे. पंच-सरपंच के नामांकन पंचायत मुख्यालय पर ही भरवाए जाएंगे. उन्होंने कहा, कि वहां से नामांकन प्रक्रिया पूरी कर वापस लौटने के बाद यह अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे और उसी के आधार पर मतपत्र छपवाने का काम होगा.

पढ़ें-सीकरः श्री कृष्ण गौशाला में 51 हजार हनुमान चालीसा पाठ का महानुष्ठान शुरू

पहले चरण का नामांकन 8 जनवरी को होना है, इसलिए उसके लिए 7 जनवरी को ही रिटर्निंग अधिकारी पंचायत मुख्यालय पर पहुंच जाएंगे. वहां पर सभी दावेदारों को आवेदन पत्र देंगे और उसके बाद अगले दिन आवेदन फार्म जमा करेंगे. 9 जनवरी को नाम वापसी के बाद ही यह अधिकारी वापस लौटेंगे और उसी दिन संबंधित उपखंड अधिकारी और कलेक्टर को रिपोर्ट कर देंगे. इसके बाद मतपत्र छपवाने का काम शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details