राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 18, 2019, 3:03 PM IST

ETV Bharat / state

निकाय चुनाव को लेकर सीकर नगर परिषद वार्डों की आरक्षण के आधार पर लॉटरी निकाली गई

सीकर में नवंबर में होने वाले निकाय चुनाव को लेकर नगर परिषद खाटूश्यामजी और नीमकाथाना नगरपालिका के वार्डों कि आरक्षण के आधार पर लॉटरी निकाली गई. वहीं आगामी चुनाव के लिए विभिन्न वर्गों के वार्ड आरक्षित हुए हैं.

sikar municipal council wards, सीकर नगर परिषद वार्डों की लाॅटरी निकाली गई

सीकर.नवंबर में होने वाले निकाय चुनाव को लेकर सीकर नगर परिषद खाटूश्यामजी और नीमकाथाना नगरपालिका के वार्डों कि आरक्षण के आधार पर लॉटरी निकाली गई. लाॅटरियों को सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में निकालना शुरू किया गया. आगामी चुनाव मे विभिन्न वर्गों के वार्ड आरक्षित हुए हैं. वहीं लॉटरी के बाद कई मौजूदा पार्षद को दूसरे वार्डो में जाना पड़ सकता है. इस बार बढे़ हुए वार्डों के आधार पर नगर पालिका में चुनाव होंगे. ऐसे में आरक्षित वार्ड की संख्या में भी इफाजा हुआ है.

सीकर नगर परिषद वार्डों की लॉटरी निकाली गई

जिले में चुनावी गणित की बात करें तो बुधवार को निकाली गई लॉटरी में शहर में पहले 50 वार्ड से 65 हो गये हैं. खाटूश्यामजी में 19 के स्थान पर 20 वार्ड, वहीं नीमकाथाना में 25 के स्थान पर 35 वार्ड बढें हैं. जिले में इस बार कुल नगर निकाय 10 हैं. जिनमें कुल 380 वार्ड है. इनमें सामान्य के लिए 244, अन्य पिछ्डा वर्ग के लिए 78, अनुसूचित जनजाति 6 और अनुसूचित जनजाति के लिए 52 वार्ड आरक्षित किया गया है.

यह भी पढ़ें. सीकर के कसवाली गांव में शराब ठेके पर लूटकर भाग रहे बदमाश ने मारी गोली

वहीं जिला कलेक्टर सीआर मीणा ने बताया कि आरक्षण के आधार पर लाटरी निकाली गई है. जिनमें महिलाओं सहित सभी आरक्षित वार्डों के लिए लॉटरी निकाली गई. लॅाटरी के समय सभी जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. इसी के साथ शहर में सियासी समीकरण भी शुरू हो गया है. लाॅटरी निकलने के बाद वार्ड पार्षदों ने अपना-अपना समीकरण बैठाना शुरू कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details