राजस्थान

rajasthan

Khatu Shyamji Temple : जानें आज रात 12 बजे से क्यों बंद हो रहे मंदिर के पट ? यह है बड़ा अपडेट

By

Published : Feb 20, 2023, 9:17 AM IST

खाटू श्याम जी मंदिर सोमवार रात 12 बजे से 17 घंटों के लिए बंद (Khatu Shyamji Temple Closed) रहेगा. श्रद्धालु 21 फरवरी को शाम 5:00 बजे के बाद मंदिर में दर्शन कर पाएंगे.

Khatu Shyamji Temple
खाटू श्यामजी मंदिर के पट बंद

सीकर. प्रदेश का प्रसिद्ध खाटू श्याम जी मंदिर एक बार फिर 17 घंटों के लिए बंद रहेगा. 85 दिनों बाद खुलते ही बाबा श्याम का मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगने लग गई. मेले से पूर्व ही प्रतिदिन हजारों की संख्या में भक्त बाबा श्याम के दर्शन करने के लिए खाटू श्याम पहुंच रहें हैं. भक्तों की बढ़ती भीड़ के बीच एक बार फिर से मंदिर के कपाट 17 घंटों के लिए बंद रहेंगे.

इस कारण से बंद किए जाएंगे दर्शन :मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान के अनुसार 22 फरवरी से लक्खी मेला प्रारंभ हो जाएगा. मेले से पूर्व बाबा श्याम का तिलक होना है. इसके साथ ही बाबा का शृंगार किया जाएगा. इस कारण खाटू श्याम बाबा के दर्शन 20 फरवरी रात 12 बजे से 21 फरवरी शाम 5 बजे तक आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे. बाबा का तिलक पूर्ण होने के बाद श्रद्धालु खाटू श्याम जी के दर्शन कर सकेंगे. इसकी जानकारी मंदिर कमेटी ने पहले ही जारी कर दी है.

पढ़ें. सांवलिया जी मंदिर का दान पत्र खोला, 30 लाख रुपए से ज्यादा का दान हुआ प्राप्त

लक्खी मेले में आस्था का सैलाब :प्रताप सिंह ने बताया ने बताया किमेले के आयोजन को लेकर व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई हैं. जयपुर रेंज आईजी उमेश चंद्र दत्ता व सीकर के नए पुलिस अधीक्षक करण शर्मा ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया है. इस मेले में दुनिया भर से बाबा खाटू श्याम जी के भक्त पहुंचते हैं. इस बार मेले की तैयारियों को लेकर करीब 2 महीने से अधिक समय तक मंदिर को बंद रखा गया. इस मेले की शुरुआत प्रतिवर्ष होली से पहले फाल्गुन शुक्ल प्रतिपदा तिथि से द्वादशी तिथि में होती है. मेले में पहुंचने वाले भक्त पहले बाबा खाटू श्याम पर निशान और गुलाल चढ़ाते हैं. इस बार निशान चढ़ाने को लेकर अलग से व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details