राजस्थान

rajasthan

सीकर के दांतारामगढ़ में मृत मिले 4 मोर, क्षेत्र में फैली सनसनी

By

Published : Jan 24, 2021, 4:26 AM IST

दांतारामगढ़ ब्लॉक के नाड़ा चारणवास गांव में राष्ट्रीय पक्षी मोर की रहस्य माई मौत हो गई. गांव में चार मोर मृत मिले हैं. इसके चलते इलाके बर्ड‌ फ्लू को लेकर सनसन फैल गई है.

dantaramgarh news, peacocks found dead
सीकर के दांतारामगढ़ में मृत मिले 4 मोर

दांतारामगढ़ (सीकर).ब्लॉक के खाटूश्यामजी कस्बे के निकटवर्ती ग्राम नाड़ा चारणवास गांव में सुबह राष्ट्रीय पक्षी मोरों की रहस्य माई मौत हो गई. इससे दांतारामगढ़ क्षेत्र में बर्ड‌ फ्लू से मोरों की मौत होने की आंशका जताई जा रही है. इसके चलते इलाके में इस आशंका से सनसनी फैली हुई है. ग्रामीणों ने राष्ट्रीय पक्षियों के मरने की सूचना तुरंत पशु चिकित्सालय और वन विभाग की टीम को दी. सूचना पर तुरंत वन विभाग की टीम ने पहुंचकर मृत मोरों के शव को कब्जे में लिया और बाय अस्पताल के कस्बे में मृत राष्ट्रीय पक्षियों का पोस्टमार्टम करवाया.

सीकर के दांतारामगढ़ में मृत मिले 4 मोर

फॉरेस्टर बाबूलाल जाट ने बताया कि नाड़ा चारणवास से ग्रामीणों द्वारा सूचना मिली की इलाके में कई राष्ट्रीय पक्षी मृत पड़े हैं. सूचना के बाद वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर देखा, तो वहां पर चार राष्ट्रीय पक्षी मोर मृत पड़े मिले और मृत मोरों के शरीर पर किसी भी प्रकार की चोट अथवा खरोच के निशान नहीं पाए गए हैं. चारों मोरों के शव को कब्जे में लेकर उनका पोस्टमार्टम करवाया गया और पोस्टमार्टम के बाद से सम्मान उनका अंतिम संस्कार किया गया.

यह भी पढ़ें-जयपुर में आयकर विभाग की छापेमारी में antique item का जखीरा बरामद, जयपुर पुलिस करेगी जांच

उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया मृत मोरों में बर्ड फ्लू जैसा कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दे रहा है, लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मोरों की मौत का असली कारण सामने आएगा. वहीं एक साथ चार मोरों की अचानक रहस्यमई मौत हो जाने से इलाके में सनसनी फैल गई है और लोग बर्ड फ्लू की आशंका जता रहे हैं. पशु चिकित्सा विभाग और वन विभाग भी मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच कर रहा है कि आखिर किस कारण से राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत हुई है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details