राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 19, 2021, 2:55 PM IST

ETV Bharat / state

नीमकाथाना में अवैध हथकढ़ शराब के साथ 2 गिरफ्तार...शराब की भट्ठियां और वॉस नष्ट

सीकर के नीमकाथाना पुलिस और आबकारी विबाग ने कार्रवाई करते हुए अवैध हथकढ़ शराब बना रहे दो आरोपियों को गिरफ्तार किया. साथ ही हथकढ़ शराब की भट्ठियां और वॉस को नष्ट किया. यही नहीं इस दौरान कई देशी और अंग्रेजी शराब भी बरामद किया गया.

Accused arrested with alcohol, हथकढ़ शराब के साथ आरोपी गिरफ्तार
हथकढ़ शराब के साथ आरोपी गिरफ्तार

नीमकाथाना (सीकर). क्षेत्र के पाटन थाना अंतर्गत मंगलवार को अवैध शराब के खिलाफ पाटन पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की. इस दौरान टीम ने कई जगहों पर दबिश दी. साथ ही हसामपुर में हथकढ़ शराब की भट्ठियां और वॉस को नष्ट किया.

सीकर में इलेक्ट्रिक भट्टी से अवैध शराब

जिले में आबकारी विभाग सीकर और पुलिस टीम ने नीमकाथाना और पाटन क्षेत्र में अवैध हथकढ़ शराब बना रहे दो आरोपियों को गिरफ्तार किया. वहीं 10 भट्ठियां और 10 हजार लीटर वॉश नष्ट की. टीम ने दो कॉर्टन हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब और चार कॉर्टन देशी शराब सहित हथकढ़ शराब बरामद की.

पाटन थाना अधिकारी नरेंद्र भड़ाना ने जानकारी देते हुए बताया कि आबकारी विभाग पाटन पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए गाशीपुरा, हसामपुर, डाबला बिहारीपुर गांवली में संभावित स्थानों पर दबिश दी. इस दौरान ग्राम हसामपुर में हथकढ़ शराब की भट्ठियों और वॉस को नष्ट किया गया. मौके पर मिली हथकढ़ शराब को आबकारी विभाग द्वारा जब्त किया गया.

ग्राम गावली में मिली शराब की पेटियों को आबकारी विभाग द्वारा जब्त करने की कार्रवाई की गई. आबकारी विभाग की 13 गाड़ियां और पुलिस की 3 गाड़ियों में करीब 70 से अधिक आबकारी और पुलिस के अधिकारी और जवान शामिल थे. इन गांवों में पूर्व में एक दो बार आबकारी टीमों पर हमले हो चुका है.

पढ़ें-गुजरात सड़क हादसा: बांसवाड़ा निवासी 15 लोगों की मौत, PM और CM गहलोत ने जताया दुख

इसके चलते भारी पुलिस टीम मौके पर गई थी. सहायक जिला आबकारी अधिकारी लक्ष्मीनारायण देवंदा ने बताया कि टीम ने नीमकाथाना और पाटन क्षेत्र के गांव हसामपुर, घासीपुरा, गांवली, डाबला और न्यौराणा गांवों में दबिश दी गई. रेड में तीन जगह अवैध हथकढ़ भट्‌टियां चालू मिली. जिनमें हथकढ़ शराब तैयार की जा रही थी. दो कॉर्टन हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब और चार कॉर्टन देशी शराब सहित हथकढ़ शराब बरामद की गई. वहीं करीब 30 लीटर हथकढ़ शराब बरामद की गई. मौके से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया.

सीकर के सहायक आबकारी अधिकारी लक्ष्मीनारायण देवेंदा बताया कि भरतपुर की घटना के बाद सीकर में भी संयुक्त अभियान चलाया गया था. इसमें नीमकाथाना और पाटन इलाके के कई गांव में हथकढ़ शराब बनाने वालों के खिलाफ दबिश दी गई. इसमें सामने आया कि सरकारी जमीन पर इलेक्ट्रिक भट्टी से अवैध शराब बनाई जा रही थी. इस मामले में आबकारी ने पांच मुकदमे दर्ज किए हैं और जब टीम मौके पर पहुंची तो चार भट्टी चालू हालत में मिली.

इसके अलावा एक गांव से हरियाणा की शराब भी बरामद की गई आबकारी पांच मुकदमे दर्ज किए हैं और दो लोगों को गिरफ्तार किया है. अवैध शराब बनाने के लिए सरकारी जमीन काम में ली जा रही थी और जिले में इस तरह हाईटेक तरीके से शराब बनाने के मामले पहली बार सामने हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details