राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 9, 2020, 5:56 PM IST

ETV Bharat / state

सीकर: फतेहपुर नगर पालिका के लिए 102 करोड़ रुपए का बजट पारित, ये होंगे विकास कार्य

सीकर के फतेहपुर नगरपालिका में साल 2020-21 के 102 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया, जिसमें शहर की मुख्य समस्या बस स्टैण्ड से पानी निकासी की जाएगी. इसके लिए नई पाइप लाइन और मोटर खरीद के लिए 85 लाख रुपए का बजट रखा गया है. वहीं, अधूरे सीवरेज कार्य के लिए 10 करोड़ रुपए का लक्ष्य रखा गया है.

Sikar news, सीकर की खबर
फतेहपुर नगरपालिका के लिए 102 करोड़ रुपए का बजट पारित

फतेहपुर (सीकर).जिले के फतेहपुर नगरपालिका की ओर से रविवार को बजट बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें साल 2020-21 के लिए 102 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया. इस बैठक की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष ललिता भिण्डा ने की. साथ ही इस बैठक में विधायक हाकम अली खान भी मौजूद रहे.

फतेहपुर नगरपालिका के लिए 102 करोड़ रुपए का बजट पारित

अधिशाषी अधिकारी नूर मोहम्मद ने बताया कि वित्तीय वर्ष में 125 लाख रुपए की लागत से उद्यान और बाग विकसित किए जाएंगे. इसके साथ ही 50 लाख रुपए की लागत से बस स्टैण्ड का विकास कार्य, 20 लाख रुपए सार्वजनिक शौचालय के निर्माण के लिए, 50 लाख रुपए की लागत से शहर के मुख्य मार्गों पर द्वार, 50 लाख रुपए शहर के सौन्दर्यकरण, 25 लाख रुपए की लागत से जिम और साढ़े 5 करोड़ रुपए सड़क निर्माण व मरम्मत कार्य कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

पढ़ें- दिल्ली के लोगों ने टुकड़े-टुकड़े गैंग को नहीं राष्ट्रवाद को वोट किया है, भाजपा सरकार बनाएगी: सतीश पूनिया

वहीं, 2 करोड़ रुपए नाली निर्माण, 10 करोड़ रुपए सीवरेज, 5 करोड़ रुपए हाउस कनेक्शन एवं मीसिंग लाइन, 50 लाख रुपए शहर के मुख्य मार्गों पर पोल एवं डिवाइडर बना कर लाइट लगाना, 35 लाख रुपए नई मोटर बस स्टैण्ड से पानी निकासी, 25 लाख रुपए वाहनों के लिए, 20 लाख ऑटो ट्रिपर और 60 लाख की लागत से सीवर जेटिंग मशीन की खरीद की जाएगी. जिससे सीवरेज के नालों में आ रही रूकावटों को दूृर किया जाएगा.

बता दें कि 3 करोड़ ट्रीटमेंट प्लांट, 50 लाख रुपए से नई पाइप लाइन कर शहर के गंदे पानी की निकासी, 15 लाख रुपए का कचरा पात्र, डेढ़ करोड़ रुपए कचरा परिवहन के लिए, आवारा पशुओं की समस्या के निवारण हेतु 50 लाख रुपए गौशाला अनुदान और 10 लाख रुपए संस्था के स्वयं के खर्च का लक्ष्य रखा गया है.

पढ़ें- शेखावाटी के पर्यटन सर्किट का प्रस्ताव तैयार, पानी के लिए 300 करोड़ की DPR : गोविंद सिंह डोटासरा

पार्षद शिशपाल ढ़ाका ने कहा कि शहर की आबादी एक लाख से अधिक हो जाने पर नए सफाईकर्मियों की भर्ती करने और कस्बे में 300 सफाईकर्मी कम से कम होने चाहिए. उन्होंने राज्य सरकार से नगर पालिका को नगर परिषद बनाने का भी प्रस्ताव दिया. साथ ही ढ़ाका ने पूर्व पालिकाध्यक्ष ओमप्रकाश सैनी के नाम से सार्वजनिक पार्क बनाने का प्रस्ताव भी रखा. वहीं, पार्षद रामावतार रूंथला ने सफाईकर्मी की मृत्यु पर उसके पुत्र को अनुकम्पा नियुक्ति देकर स्थाई करने की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details