राजस्थान

rajasthan

Ranthambore National Park: अपने इलाके में घुसे पैंथर को जंगल के राजा ने सिखाया सबक...देखिए VIDEO

By

Published : Mar 22, 2022, 2:19 PM IST

वन्यजीवन आश्चर्यों से भरा हुआ माना जाता है. कभी एक भालू जंगल के राजा को खदेड़ देता है तो कई बार पैंथर भी जंगल के राजा बाघ को चुनौती देने का प्रयास करता है. मंगलवार को रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में एक ऐसा ही अचरज भरा मामला देखने को मिला. जंगल के राजा के इलाके में घुसा पैंथर तो राजा (tiger panther fight video Ranthambore) ने सिखया सबक. रणथंभौर के जोन दो का मामला .

Sawai madhopur tiger vs leopard video
रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में बाघ और पैंथर की लड़ाई

सवाईमाधोपुर. वन्यजीवन आश्चर्यो से भरा हुआ माना जाता है. ऐसा ही एक वीडियो रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान का सामने आया है जिसमें जंगल के राजा को पैंथर ने चुनौती थी है. दरअस्ल रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में सुबह की पारी में भ्रमण करने गए पर्यटकों को जोन दो में एक पैंथर, बाघ टी-101 के इलाके में घुस गया. पैंथर की यह गुस्ताखी बाघ को नागवार गुजरी और अपने इलाके में उसे देखकर बाघ ने पैंथर पर हमला बोल दिया. बाघ और पैंथर की लड़ाई को देखकर पर्यटक रोमांचित हो उठे, और यह नजारा कैमरों में कैद कर लिया.

सरेंडर करने के बाद बक्शी जान:वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हमले के बाद कुछ देर तक पैंथर ने भी बाघ का मुकाबला करने का प्रयास किया. लेकिन बाद में पैंथर ने बाघ की ताकत के आगे घुटने टेक दिए और सरेंडर कर दिया. इसके बाद बाघ ने भी पैंथर की जान बक्श दी और उसे छोड़कर आगे चला गया.

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में बाघ और पैंथर की लड़ाई

पढ़ें-भालू ने बाघ को दूर तक खदेड़ा, देखिए VIDEO

पहले भी वायरल हो चुके हैं वीडियो:रणथंभौर में वन्यजीवों के हैरतअंगेज वीडियो वायरल होने का यह कोई पहला मौका नहीं है. इससे पहले भी कई बार उद्यान में बाघ और भालू की लड़ाई, पैंथर और श्वान की लड़ाई के वीडियो वायरल हो चुके हैं, जिन्हे सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया गया था. रणथम्भौर में बाघ और पैंथर के संघर्ष का मामला सामने आया है. बाघ अपने इलाके में पैंथर या किसी अन्य बाघ की मौजूदगी सहन नहीं करता है. ये वाइल्ड लाइफ में यह एक सामान्य प्रक्रिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details