राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सवाई माधोपुर कलेक्टर ने छात्रों को किया सम्मानित, विषय चयन को लेकर दिए टिप्स

सवाई माधोपुर के कलेक्टर ने बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबरों से पास होने वाले स्टूडेंट्स से बात की और उनको बधाई दी. कलेक्टर ने बच्चों से उनके फ्यूचर प्लान को लेकर बातें की और गाइड किया.

By

Published : Aug 7, 2020, 7:46 PM IST

Collector interacted with students,  Collector honored toppers
कलेक्टर ने छात्रों को दी टिप्स

सवाई माधोपुर.माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने अपने रिजल्ट जारी कर दिए हैं. जिसके बाद जिला कलेक्टर नन्नू मल पहाड़िया ने अच्छे नंबरों से पास होने वाले छात्रों को सम्मानित किया. कलेक्टर ने छात्रों के साथ कैरियर को लेकर डिस्कस किया. साथ ही उन्हें सब्जेक्ट कैसे चुनें और आगे की पढ़ाई कैसे करें, इस बारे में भी टिप्स दिए.

टॉपर्स को किया सम्मानित

जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एक बैठक का आयोजन हुआ. इस बैठक में कलेक्टर ने जिले के विशिष्ट एवं प्रतिभावान छात्र-छात्राओं से सीधे संवाद किया. कलेक्टर ने छात्रों को कहा कि वो प्रेशर में आकर किसी सब्जेक्ट का चयन ना करें. जिस सब्जेक्ट में उनकी रूचि हो वो उसी सब्जेक्ट का चयन करें और मन लगाकर पढ़ाई करें.

पढ़ें:मेवाड़ यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों का हंगामा, गेट पर जड़ा ताला

कलेक्टर ने बताया कि आने वाले सालों में जिले से और ज्यादा प्रतिभावान छात्र निकल कर सामने आएंगे. सरकारी स्कूलों के छात्र भी अच्छा परफार्म कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के शैक्षणिक स्तर में अगर थोड़ा सा परिवर्तन कर दिया जाए तो वहां से भी टॉपर्स निकलेंगे. इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों से बात भी की. कलेक्टर ने बच्चों के पेरेंट्स से भी बातचीत की. उन्हें बच्चों पर प्रेशर्राइज नहीं करने को कहा और उनकी मनपसंद सब्जेक्ट का चयन करने में मदद करने की बात कही.

सभी बोर्डों के रिजल्ट आ चुके हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स अपने भविष्य के प्लान के हिसाब से कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रयास कर रहे हैं. कई बार बच्चे पशोपेश में होते हैं कि वो कौनसा सब्जेक्ट लें, किस चीज की तैयारी करें, कैसे करें. उसके लिए इस तरह के सेमिनार, बैठकें उनकी मदद करती हैं. उनकों सीनियर्स से गाइडेंस मिलती है और उनका हौसला बढ़ता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details