राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

आमली स्टेशन के पास वन्यजीव के लिए बनाए अण्डरपास, सीसीएफ ने डीआरएम को लिखा पत्र

रणथम्भौर नेशनल पार्क के मुख्य वन संरक्षक सेडूराम यादव ने डीआरएम पश्चिम मध्य रेलवे, कोटा को पत्र लिखकर आमली स्टेशन के पास वन्यजीवों के लिए अण्डरपास बनवाने की मांग की है. साथ ही उन्होंने रेलवे लाइन के दोनों तरफ फैंसिंग के (underpass for wildlife near Amli station) निर्माण की मांग की है.

By

Published : May 12, 2022, 7:39 AM IST

underpass demanded near Amli station
मुख्य वन संरक्षक सेडूराम यादव ने डीआरएम को लिखा पत्र

सवाई माधोपुर.रणथम्भौर नेशनल पार्क के मुख्य वन संरक्षक सेडूराम यादव ने आमली स्टेशन के पास वन्यजीवों के लिए अण्डरपास बनवाने के लिए डीआरएम पश्चिम मध्य रेलवे, कोटा को पत्र लिखा है. आमली स्टेशन के पास अण्डर पास नहीं होने से रेलवे लाइन क्रॉस करते समय अब तक तीन वन्यजीवों की मौत हो चुकी है. ऐसे में वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर सीसीएफ ने कोटा डीआरएम को पत्र लिखकर अंडर पास और रेलवे लाइन के दोनों तरफ फैंसिंग के निर्माण की मांग (underpass for wildlife near Amli station) की है.

पढ़ें.Sawai Madhopur: रणथंभौर से लापता हो रहे बाघ, जांच के लिए NTCA की दो सदस्यीय कमेटी की गठन

आमली स्टेशन के पास वन्यजीव के लिए बनाए अण्डरपास-वन संरक्षक सेडूराम यादव ने डीआरएम कोटा को लिखे पत्र में बताया कि दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रेक पर आमली स्टेशन के पास वन्यजीवों की रेल दुर्घटना से मृत्यु हो जाती है. वन्यजीव अक्सर रात के समय वन सीमा से निकलकर रेलवे लाइन क्रॉस करते हैं. इस दौरान वे हादसे का शिकार हो जाते हैं. रेल हादसों में अब तक वन्यजीव अधिनियम-1972 के प्रथम शिड्युल के नर भालू और नर पैंथर मारे जा चुके हैं. ऐसे में यहां अंडर पास और रेलवे लाइन के दोनों तरफ फैंसिंग करवाने से वन्यजीवों का रेलवे लाइन क्रॉस करते समय जीवन बचाया जा सकता है .

ABOUT THE AUTHOR

...view details