राजस्थान

rajasthan

कोरोना जांच में लापरवाही: सवाई माधोपुर में 1 दिन की देरी से जांच के लिए भेजे जा रहे हैं सैंपल

By

Published : May 20, 2021, 5:47 PM IST

सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा में कोरोना सैंपल एक दिन की देरी से जांच के लिए भेजे जा रहे हैं. पिछले कई दिनों से सैंपल कलेक्ट करने वाली गाड़ी नियमित रूप से नहीं आ रही है. सैंपल की जांच में देरी परिणाम को प्रभावित कर सकती है. ऐसे में यह लापरवाही ग्रामीण इलाकों में काफी भारी पड़ सकती है.

negligence in corona testing,  negligence in corona sampling
राजस्थान में कोरोना सैंपलिंग में लापरवाही

सवाई माधोपुर. राजस्थान में कोरोना की स्थिति गंभीर बनी हुई है. रोजाना 9 से 10 हजार केस सामने आ रहे हैं और एक्टिव केसों की संख्या भी 1.5 लाख पहुंच गई है. गहलोत सरकार लगातार लोगों से कोरोना गाइडलाइन और लॉकडाउन की पालना की अपील कर रही है. लेकिन इसी बीच चिकित्सा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. सवाई माधोपुर के बरवाड़ा में कोरोना सैंपलों को 1 के बाद जांच के लिए भेजा जा रहा है.

कोरोना जांच में लापरवाही

क्या है पूरा मामला

चौथ का बरवाड़ा में सरकारी अस्पताल में रोजाना 30 से 40 लोगों के सैंपल कलेक्ट किए जा रहे हैं. लेकिन सैंपल्स 1 दिन अस्पताल में ही रखे रहते हैं, उसके बाद जिला अस्पताल में इन्हें जांच के लिए भेजा जाता है. ऐसे में कोरोना रिपोर्ट आने में देरी हो रही है और कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति तब तक बिना रोक-टोक घूमता रहता है. जिससे संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहती है.

पढ़ें: Rajasthan Corona Update : राजस्थान में कोरोना के 9849 नए संक्रमित, 139 की मौत, 16039 मरीज हुए रिकवर

चिकित्सा प्रभारी रमेश दैया ने ईटीवी भारत से कहा कि पिछले कुछ दिनों से सैंपल ले जाने वाली गाड़ी नियमित रूप से नहीं आ रही है. जिसके चलते सैंपल रोजाना जांच के लिए नहीं भेजे जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि एक दिन छोड़ कर एक दिन सैंपल कलेक्ट करने वाली गाड़ी आती है. इसलिए एक दिन की देरी से सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं.

कोरोना सैंपल की जांच में हो रही देरी रिजल्ट को प्रभावित कर सकती है. अगर कलेक्ट किए गए सैंपल को तय तापमान में नहीं रखा जाये या सैंपल को गाइडलाइन के तहत जांच के लिए नहीं भेजा जाये तो रिजल्ट प्रभावित हो सकते हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details