राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 30, 2020, 10:51 PM IST

ETV Bharat / state

सवाईमाधोपुर: तिल की खरीद को लेकर किसानों और व्यापारियों में टकराव

तिल की खरीद को लेकर किसानों व व्यापारियों में टकराव बढ़ता जा रहा है. जिसके बाद किसानों ने मंडी गेट पर ताला जड़ दिया. गंगापुरसिटी कृषि उपज मंडी में तिल की खरीद के मूल्य को लेकर व्यापारियों व किसानों में लंबे समय से विवाद चल रहा था.

farmers protest,  farmers protest in sawaimadhopur
तिल की खरीद को लेकर किसानों का प्रदर्शन

सवाईमाधोपुर.तिल्ली खरीद को लेकर किसानों व व्यापारियों में टकराव बढ़ता जा रहा है. जिसके बाद किसानों ने मंडी गेट पर ताला जड़ दिया. बता दें की सवाईमाधोपुर जिले की गंगापुरसिटी कृषि उपज मंडी में तिल्ली खरीद के मूल्य को लेकर व्यापारियों व किसानों में लंबे समय से विवाद चल रहा था. आक्रोशित किसानों में मंडी गेट पर ताला जड़ दिया और व्यापारियों सहित मंडी प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

पढे़ं:केंद्र सरकार की नीति और नियत में खोट, UP में कानून-व्यवस्था बची ही नहीं : पायलट

किसानों का आरोप है कि मंडी के व्यापारी तिल के खरीद मूल्य को लेकर किसानों को गुमराह कर रहे हैं. व्यापारी किसानों को पहले तिल का 13, साढ़े 13 हजार रुपए प्रति क्विंटल का भाव बताते हैं और जब किसान तिल की फसल लेकर मंडी आता है तो उसे 7,8 और 9, 10 हजार रुपए प्रति क्विंटल का भाव बताकर तिल की सफल की खरीद कर रहे हैं. किसानों का कहना की मंडी के व्यापारी अपनी मनमर्जी से तिल का मूल्य तय कर रहे हैं.

किसानों का कहना है कि जब चाहे तब दाम कम ज्यादा कर किसानों को आर्थिक नुकसान पहुंचााय जा रहा है. जिसके बाद आक्रोशित किसानों में मंडी गेट पर ताला जड़ दिया और जमकर विरोध प्रदर्शन किया. किसानों की तरफ से मंडी गेट पर ताला जड़ने की सूचना पर पुलिस प्रशासन मौके पर पहुँचा और व्यापारियों व किसानों से समझाइश कर ताला खुलवाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details