राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सवाईमाधोपुर: 4 लाख 21 हजार बच्चों को लगेगा खसरा और रूबेला का टीका

सवाईमाधोपुर जिले में कुल 4 लाख 21 हजार 200 बच्चों को खसरा रूबेला का टीका लगाया जाएगा. इस टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए अधिकारियों की टीम गठित कर दी गई है.

By

Published : Jul 18, 2019, 4:49 PM IST

तेजराम मीणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

सवाईमाधोपुर.मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान को लेकर शुक्रवार एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई. इस दौरान अभियान के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई.

सवाईमाधोपुर में 4 लाख 21 हजार बच्चों को लगेगा खसरा और रूबेला का टीका

राजस्थान में आगामी 22 जुलाई से खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान प्रारंभ होने जा रहा है, जिसमें 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को खसरा रूबेला का टीका लगाया जाएगा. बच्चों को यह टीका स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्र पर लगाया जाएगा. चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सवाईमाधोपुर जिले में कुल 421200 बच्चों को खसरा रूबेला का टीका लगाया जाएगा. जिसके लिए 296 टीमें बनाई गई हैं. ये टीम जिले की प्रत्येक की स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर जाकर बच्चों को टीका लगाएगी.

चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि 9 से 15 वर्ष तक का कोई भी बच्चा टीके से वंचित नहीं रहेगा. उनका कहना है कि इस टीके का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. यह टिकापूर्ण तरीके से सुरक्षित है. आगामी 22 जुलाई से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान को लेकर चिकित्सा विभाग द्वारा तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई है. खसरा व रूबेला जैसी बीमारियों से रोकथाम के लिए टीका अब हर स्कूल आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को लगाया जाएगा. जिससे जल्द से जल्द बीमारियों से निजात मिल सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details