राजस्थान

rajasthan

Bird Flu In Rajasthan: पक्षियों की मौत के बढ़ते मामलों से वन अधिकारी चिंतित, रणथंभौर में वाटर बॉडीज की बढ़ाई निगरानी

By

Published : Nov 14, 2021, 7:17 PM IST

पक्षियों में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों से वन अधिकारी चिंतित हैं. ऐसे में अब णथंभौर नेशनल पार्क में अफसरों ने वाटर बॉडीज पर निगरानी बढ़ा दी है.

रणथंभौर नेशनल पार्क, सवाईमाधौपुर समाचार,  Ranthambore National Park
रणथंभौर में वाटर बॉडीज की बढ़ाई निगरानी

सवाई माधोपुर. बर्ड फ्लु की जोधपूर में रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर रणथंभौर में वाटर बॉडीज की निगरानी बढ़ा दी गई है. मुख्य वन संरक्षक टीसी वर्मा के निर्देशन में वन अधिकारियों ने रणथंभौर नेशनल पार्कमें जल स्रोतों पर पक्षियों की निगरानी शुरू कर दी है.

डॉ. चन्द्र प्रकाश मीना वरिष्ठ चिकित्सक रणथंभौर राष्ट्रीय पार्क ने बताया कि आरओपीटी रेंज ऑफिसर नन्द सारस्वत के साथ पदम तालाब, मलिक तालाब और राज बाग तालाब की मॉनिटरिंग की गई है जहां सभी पक्षी स्वस्थ पाए गए हैं.

पढ़ें.बर्ड फ्लू से हो रही कुरजां की मौत : भोपाल से आई रिपोर्ट, प्रवासी पक्षियों को 'रानीखेत' नहीं..बर्ड फ्लू मार रहा, कलेक्टर ने किया 'अलर्ट'

उल्लेखनीय है कि बर्ड फ्लु H5N1 पक्षियों में जानलेवा है जो जुनोटिक बीमारी है. जोधपूर में बर्ड फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर रणथंभौर नेशनल पार्क में भी पक्षियों की मॉनिटरिंग बढ़ा दी गई है. साथ ही लगातार पक्षियों की निगरानी की जा रही है.

सैकड़ों प्रवासी पक्षी कुरजां की हुई थी मौत

जोधपुर के बिलाड़ा के पास मारवाड़ के वन क्षेत्र में सैकड़ों प्रवासी पक्षी कुरजां की मौत से वन विभाग और प्रशासन सकते में आ गया है. मौत का कारण जानने के लिए FSL रिपोर्ट भोपाल लैब भेजी गई है. इसी क्षेत्र में पिछले महिने 46 वन्यजीव हिरणों की भी मौत हो चुकी है. अब बड़ी संख्या में कुरजां की अचानक मौतों ने विभागीय अधिकारियों की चिंता बढ़ा दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details