राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 24, 2020, 4:27 AM IST

ETV Bharat / state

सवाईमाधोपुर: गांव में भालू घुसने से लोगों में दहशत, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

सवाईमाधोपुर जिले के एंडा गांव में शुक्रवार को एक भालू घुस गया. ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम ने भालू का रेस्क्यू कर लिया. भालू को रणथंभौर नेशनल पार्क के गुढ़ा वन क्षेत्र में छोड़ दिया गया.

सवाईमाधोपुर में भालू, Bear in Sawaimadhopur, गांव में घुसा भालू
गांव में घुसा भालू

सवाईमाधोपुर.जिले के एंडा गाव में शुक्रवार को भालू घुस जाने से लोगों में दहशत का माहोल हो गया था. ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी. जिसके बाद वन विभाग के कार्मिकों ने भालू का रेस्क्यू कर उसे पिंजरे में कैद किया.

गांव में घुसा भालू

बता दें कि सवाईमाधोपुर जिले में रणथंभौर नेशनल पार्क आता है. शुक्रवार को एक भालू मधुमक्खियों और फलों की तलाश में पार्क के निकटवर्ती गांव एंडा में घुस गया. जिसके बाद गांव में दहशत फैल गयी. ग्रामीणों के शोरगुल करने पर भालू एक नीम के पेड़ पर चढ़ गया. भालू को देखने के लिए ग्रामीण और बच्चें मौके पर बड़ी संख्या में एकत्रित हो गए. ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की रेस्क्यू टीम एंडा गांव पहुंची और नीम की ऊची टहनी पर बैठे भालू को बमुश्किल रेस्क्यू कर पिंजरे में कैद किया.

ये पढ़ें:जयपुर: 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए अमीन और 2 दलाल गिरफ्तार

ट्रेक्यूलाइजर राजवीर सिंह ने बताया कि भालू रात के अंधेरे में मधुमक्यिों एवं फल फूल खाने के लालच में गांव में आ गया था. सूचना मिलने के बाद वन विभाग की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची. मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ थी. भालू नीम के पेड़ पर काफी ऊंचाई पर बैठा था. रेस्क्यू टीम ने भालू को कड़ी मेहनत कर रेस्क्यू किया. साथ ही बताया कि रेस्क्यू किया गया मेल भालू की उम्र 10 से 12 साल है. यह वयस्क है और काफी बड़ा है. अब भालू को रणथंभौर नेशनल पार्क के गुढ़ा वन क्षेत्र में छोड़ दिया गया. जिससे की वह लौटकर कभी गांव में नहीं आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details