राजस्थान

rajasthan

वन्यजीव गणना 2021 : वन विभाग ने रणथंभौर नेशनल पार्क में 164 स्थानों पर लगाए 328 फ़ोटो ट्रैप कैमरे

सवाई माधोपुर के रणथंभौर नेशनल पार्क में वन विभाग की तरफ से पशुगणना की जा रही है. इसके लिए वन विभाग की टीम कैमरा ट्रैप पद्धति से वन्यजीवों की गणना का कार्य कर रही है. वन्यजीव गणना के लिए वन विभाग द्वारा रणथंभौर के जंगलों में 164 स्थानों पर 328 फ़ोटो ट्रैप कैमरे लगाए गए है.

By

Published : May 28, 2021, 2:51 PM IST

Published : May 28, 2021, 2:51 PM IST

sawai madhopur
रणथंभौर नेशनल पार्क में पशुगणना

सवाई माधोपुर.सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क में वन विभाग की ओर से इन दिनों कैमरा ट्रैप पद्धति के मध्यम से वन्यजीवों की गणना का कार्य किया जा रहा है. रणथंभौर में वन्यजीव गणना के लिए वन विभाग ने रणथंभौर के जंगलों में 164 स्थानों पर 328 फ़ोटो ट्रैप कैमरे लगाए हैं.

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वन्यजीवों की दोनों ओर से फ़ोटो कैमरे में कैद करने के लिए एक स्थान पर दोनों तरफ फ़ोटो ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं. रणथंभौर के एसीएफ संजीव शर्मा के अनुसार रणथंभौर में वन्यजीवों की गणना का कार्य 15 जून तक चलेगा इसके बाद डाटा एकत्रित किया जायेगा. डाटा एकत्रित करने के बाद ही रणथंभौर में वन्यजीवों की सही संख्या के बारे में पता लग पायेगा.

पढ़ें-नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नजर आए कोरोना के लक्षण के बाद सरिस्का, रणथंभौर और मुकुंदरा में अलर्ट जारी

बाघिन T-8 और T-73 के शावकों को आवंटित हुए नंबर

रणथंभौर बाघ परियोजना में विचरण कर रहे व्यस्क 4 शावकों को वन विभाग ने आईडी नम्बर अलॉट किए हैं. अब रणथंभौर की विख्यात बाघिन टी-8 लाडली और बाघिन टी-73 के दो वर्ष से अधिक के चार शावकों को रणथम्भौर में टी-126, टी-127, टी-128 और टी-129 के नाम से जाना जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details