राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद में आयोजित हुए कई कार्यक्रम, Corona को लेकर लोगों को किया गया जागरूक

पूरे राजस्थान में इन दिनों कोरोना महामारी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत राजसमंद में मंगलवार को विभिन्न गतिविधियां आयोजित हुईं. वहीं, लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया गया.

By

Published : Jun 24, 2020, 4:40 PM IST

Corona Awareness Campaign, राजसमंद में कार्यक्रम आयोजित
कोरोना जागरुकता अभियान

राजसमंद. राज्य सरकार द्वारा आमजन की जागरूकता के लिए चलाए जा रहे दस दिवसीय अभियान के अन्तर्गत जिले में बुधवार को विभिन्न गतिविधियां आयोजित हुई. जिसके तहत केलवा में रंगोली के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया.

स्वच्छ केलवा-हरित केलवा...

स्वामी विवेकानंद युवा मंडल, नेहरू युवा केंद्र राजसमंद के तत्वावधान में कोरोना जागरूकता अभियान के तहत रंगोली बनाकर ग्रामवासियों को कोरोना महामारी से जागरूकता का संदेश दिया गया. केलवा में कोरोना महामारी से जागरूकता के लिए 30 जून तक अभियान चलेगा.

पढ़ें-आबकारी विभाग में बड़ा बदलाव, 36 अधिकारी किए गए इधर से उधर

इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनके लिए विभिन्न प्रभारी बनाएं गए हैं. कोरोना जागरूकता पोस्टर के माध्यम से जन जागरूकता प्रभारी महेंद्र कोठारी अपेक्स, कोरोना जागरूकता रंगोली प्रभारी रमेश देवड़ा, कोरोना जागरूकता पेंप्लेट वितरण अभियान प्रभारी रमेश बोराणा, मास्क बनाना और जरूरतमंद व्यक्तियों को वितरित करना प्रभारी लालू राम सिंघल, स्वच्छता अभियान में समय-समय पर हाथ धोने व्यक्तिगत स्वच्छता शौचालय के उपयोग के संदेश के लिए प्रचार प्रभारी कमलेश पालीवाल, ग्राम वासियों को मास्क पहनना सामाजिक दूरी बनाए रखना मैसेज को व्हाट्सएप, कुंभलगढ़ में फिजिकल डिस्टेन्स से बैठक कर जागरूक किया.

रंगोली बनाकर कोरोना से बचने की अपील

कुंभलगढ़ में नेहरू युवा केंद्र राजसमंद द्वारा वैश्विक महामारी घोषित कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और इसकी रोकथाम के लिए राष्ट्रीय युवा सेवक भगवती लाल भील ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में बैठक कर ग्रामीणों को इस दिशा में जागरूक किया. साथ ही ग्रामीणों को अफवाहों से बचने की भी अपील की.

पढ़ें-राजनीतिक चश्मे से कल्याणकारी योजना को देखने से मुख्यमंत्री को बाज आना चाहिए: राजेंद्र राठौड़

देवगढ़ में मेहन्दी बनाकर दिया जन जागरूकता का संदेश...

राजस्थान सरकार के जन जागरूकता अभियान के तहत जिला कलेक्टर, जिला प्रशासन की ओर से नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा समन्वयक के निर्देशानुसार देवगढ़ में कॅरियर महिला मण्डल की महिलाओं ओैर युवतियों द्वारा ऑनलाइन मेहन्दी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

इस प्रतियोगिता के तहत कई महिलाओं और युवतियों ने घर बैठे स्वयं के स्वास्थ्य का और स्वयं का ख्याल रखना ही कोरोना से बचने का मुख्य उपाय है का संदेश दिया. अध्यक्ष निशा चुंडावत ने बताया कि मंडल द्वारा कोविड-19 महामारी को लेकर 30 जून तक जागरूकता संदेश हर गांव-ढाणी तक पहुंचाया जाएगा.

मेहंदी बनाकर दिया जन जागरूकता का संदेश

देवगढ़ में दस दिनों तक चलने वाले इस अभियान के दौरान विभिन्न जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएगी. साथ ही मास्क वितरण, रंगोली, सोशल मीडिया, नारा लेखन, बैनर, सनबोर्ड, पोस्टर, स्टिकर, पम्पलेट के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा. ऑनलाइन मेहन्दी प्रतियोगिता में आशा, जया खत्री, खुशबू कंवर, ललिता सालवी, मधु लोहार, पूजा सेन, संगीता प्रजापत, शांति कुमारी सोनी, विमला रेगर, अवंतिका शर्मा, पल्लवी, रेखा सोनी ने भाग लिया.

खमनोर में नारा लेखन से संदेश

पढ़ें-बीकानेर मेयर ने लिखा सीएम को पत्र, जनप्रतिनिधियों के अधिकारों के हनन का लगाया आरोप

खमनोर में नारा लेखन से संदेश...

खमनोर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार की स्वयंसेवी संस्था नेहरू युवा केन्द्र राजसमंद के तत्वावधान मे ग्राम पंचायत खमनोर मे कोरोना जागरूकता अभियान के तहत स्वयंसेवक ममता खटीक और दुर्गा माली के निर्देशन में और पेंटर महेश पालीवाल द्वारा नारा लेखन कर आमजन में जागरूकता का सन्देश दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details