राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 19, 2019, 9:57 PM IST

ETV Bharat / state

जिले में खसरा रूबेला का टीकाकरण अभियान 22 जुलाई से

जिले में 22 जुलाई से खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू होगा. जो सितंबर महीने तक संचालित रहेगा. अभियान के तहत 9 महीने से 15 साल तक के सभी बच्चों को एमआर का टीका लगाया जाएगा. वहीं, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जेपी बुनकर ने बताया कि टीके के लिए जिले के सभी चिकित्सा अधिकारी, अध्यापकों, एनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है.

22 जुलाई से खसरा रूबेला का टीकाकरण

राजसमंद.जिले में 22 जुलाई से खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू होगा. जो सितंबर महीने तक संचालित रहेगा. अभियान के तहत 9 महीने से 15 साल तक के सभी बच्चों को एमआर का टीका लगाया जाएगा. जिले में इस उम्र वर्ग के तीन लाख 72 हजार 883 बच्चों को एमआर का टीका लगाया जाएगा.

22 जुलाई से खसरा रूबेला का टीकाकरण

वहीं, शुक्रवार जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने बताया कि अभियान में 1695 सरकारी स्कूलों, 497 प्राइवेट स्कूलों, 10 मदरसों और 1000 से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे. जिसमें 300 से अधिक टीमें बच्चों को टीकाकरण करेंगी. टीकाकरण स्कूल में और आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुबह 9 से दोपहल 3 बजे तक किया जाएगा.

जिला कलेक्टर ने बताया कि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए टीकाकरण काफी महत्वपूर्ण है. खसरा एक जानलेवा रोग है, जो वायरस से फैलता है और बच्चों में असमय मृत्यु या विकलांगता का एक मुख्य कारण है. वहीं, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जेपी बुनकर ने बताया कि जिले के सभी चिकित्सा अधिकारी, अध्यापकों, एनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है. उन्होंने बताया कि टीके के विशेष साइड इफेक्ट नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details