राजस्थान

rajasthan

राजसमंद : दो पैंथरों ने दिनदहाड़े बाड़े में घुस कर भेड़ों पर किया हमला, दो भेड़ों की मौत

By

Published : Jan 27, 2021, 11:04 PM IST

राजसमंद के देवगढ़ में बुधवार को एक बाड़े में दो पैंथर घुस गए. जिसके बाद दोनों पैंथरों ने मिल कर दो भेड़ों को अपना निशाना बनाया और उन्हें मार ड़ाला. घटना की जानकारी मवेशी पालक को मिलते ही पालक बाड़े की तरफ दौड़ा तब तक पैंथर जंगल की तरफ भाग निकले.

देवगढ़ की ताजा हिंदी खबरें, Swadri Gram Panchayat Area
दो पैंथरों ने बाड़े में घुस कर किया भेड़ों पर हमला

देवगढ़ (राजसमंद).जिले के देवगढ़ उपखंड क्षेत्र की स्वादड़ी ग्राम पंचायत क्षेत्र में बुधवार शाम को बाड़े में बंधे भेड़ों पर एक साथ दो पैंथरों ने हमला कर दो भेड़ों को मार दिया. वही बाड़े में हलचल होने पर मवेशी पालक दौड़ कर गया तो पैंथरों ने उस पर भी हमला कर दिया. मवेशी पालक ने भाग कर अपनी जान बचाई. वहीं शोर मचाने पर आस-पास के ग्रामीण दौड़ कर आए तब तक पैंथर जंगल की तरफ भाग चुके थे.

स्वादड़ी सरपंच त्रिलोक सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत के धामनिया गांव में बुधवार शाम 5 बजे दिन दहाड़े बाड़े में घुसकर दो भेड़ों को मार डाला. धामनिया निवासी तुलसा सिंह पिता भैरू सिंह के घर के पास बने बाड़े में दिन दहाड़े दो पैंथर बाड़े की दीवार फांद कर अंदर गुसे. वहां बंधी दो भेड़ों पर हमला कर दिया. बाड़े में हलचल होने पर तुलसा सिंह दौड़कर मौके पर पहुंचा जहां बाड़े में एक साथ दो पेंथर दिखाई दिए.

जिसके बाद शोर मचा कर उन्हें भगाने का प्रयास किया गया तो पैंथर ने तुलसा सिंह पर भी हमला करने का प्रयास किया. तुलसा सिंह ने भाग कर अपनी जान बचाई. वहीं शोर मचाने पर आस पड़ोस के ग्रामीण दौड़ कर आए और पैंथरों को पत्थर फेंक कर भगाया. ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारी को दी. पशु चिकित्सा अधिकारी सतीश शर्मा ने दोनों भेड़ों का पोस्टमार्टम किया. ग्रामीणों ने वन विभाग से मुआवजे की मांग की है.

कुएं में पहुंचा सियाल

भीलवाड़ा जिले के करेड़ा तहसील के गोपालपुरा गांव में बिना मुंडेर के कुएं में सियाल के होने की सूचना मिली. जिस पर वन नाका करेड़ा से शांति लाल पारीक, वन पाल से वन विभाग भीलवाड़ा की टीम करेड़ा के पास गांव गोपालपुरा गांव पंहुची. जहां बिना मुंडेर के बने हुए कुएं से सियाल को निकालने के लिए वन विभाग ने रेस्क्यू के लिए वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंटर को सूचित किया.

इस सूचना पर भीलवाड़ा वन विभाग से छोटू लाल कोली, वनपाल और वन्यजीव रक्षक कुलदीप सिंह राणावत करेड़ा पहुंचे और उदयपुर से वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंटर टीम से रेस्क्यूअर लक्ष्मी लाल गमेती और निर्मल गमेती उदयपुर से करेड़ा मौके पर पहुंचे.

पढ़ें-नाथद्वारा में लोकसभा अध्यक्ष ने किया श्रीनाथजी के दर्शन, माहेश्वरी समाज के श्रीनाथ भवन का किया उद्घाटन

जहां वन्यजीव नर सियाल को निकालने के लिए रेसक्यू टीम 30 फीट गहरे कुएं में उतर कर वन्य जीव रक्षक कुलदीप सिंह राणावत और रेस्क्यूअर लक्ष्मी लाल गमेती द्वारा सुरक्षित रेस्क्यू कर बाहर निकाला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details