राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद: बाल श्रम करवाने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

राजसमंद में नाबालिगों से बाल श्रम करवाने के मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं मानव तस्करी विरोधी यूनिट, उदयपुर पुलिस, स्वयंसेवी संगठन आसरा विकास संस्थान और बचपन बचाओं आंदोलन के सदस्यों की एक साझा टीम बनाकर सूरत में बाल श्रमिकों के कार्य स्थलों पर दबिश दी.

By

Published : Feb 4, 2021, 10:58 AM IST

राजस्थान समाचार, rajasthan news, राजसमंद समाचार, Rajsamand news
नाबालिगों से बाल श्रम करवाने के मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

राजसमंद.केलवाड़ा थाना पुलिस ने नाबालिगों से बाल श्रम करवाने के मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. वहीं पुलिस ने यह कार्रवाई मानव तस्करी विरोधी यूनिट और उदयपुर पुलिस के साथ मिलकर अंजाम दिया है. वहीं कुम्भलगढ़ वृत्ताधिकारी नरपतसिंह ने बताया कि 5 नवंबर 2019 को उदयपुर मानव तस्करी विरोधी यूनिट के पुलिस निरीक्षक श्याम सिंह की रिपोर्ट पर उदयपुर शहर के रेती स्टेण्ड इलाके में दबिश देकर बाल श्रम के लिए सूरत ले जाए जा रहे 25 बालकों को रेस्क्यू किया था. उनसे काउंसलिंग में यह सामने आया कि सूरत में बड़ी संख्या में उदयपुर और आसपास के जिलों के बाल श्रमिक काम करते हैं.

इसके बाद इस पर मानव तस्करी विरोधी यूनिट, उदयपुर पुलिस, स्वयंसेवी संगठन आसरा विकास संस्थान और बचपन बचाओं आंदोलन के सदस्यों की एक साझा टीम बनाकर सूरत में बाल श्रमिकों के कार्य स्थलों पर दबिश दी, जहां से राजसमंद जिले के कुल 32 बाल श्रमिकों को रेस्क्यू किया गया. वहीं बच्चों से काउंसलिंग के बाद केलवाड़ा थाना क्षेत्र के ओड़ा गांव निवासी सोहन सिंह, आंतरी निवासी अंबा सिंह और कुंचौली निवासी रूप सिंह को गिरफ्तार किया है गया है.

यह भी पढ़ें: राजसमंद :कंटेनर ने मजदूरी के लिए जा रहे बाइक सवार 3 श्रमिकों को कुचला, 2 की मौत

वहीं इस मामले में फिलहाल पुलिस ने मुल्ज्मिानों के खिलाफ आईपीसी की धारा 370 और 79 JJ एक्ट में मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है गया है. वहीं जिसके बाद इन्हें न्यायिक अधिकारी के सामने पेश किया गया जहां से उन्हें कोर्ट ने सभी को न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया. वहीं पुलिस ने अब अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास में भी जुटी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details