राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद: नष्ट किए गए 800 किलो मावे को फिर बदमाशों ने जमीन से निकाल कर हुए रफू चक्कर

राजसमंद की भीम पुलिस ने नेशनल हाईवे-8 पर एक बस से 800 किलो मीठा मावा जब्त किया था. इसके बाद खाद्य विभाग ने मावे को नष्ट करने के लिए जमीन में दफन कर दिया था, लेकिन बदमाशों ने पुनः मावे बाहर निकाल कर फरार हो गए.

By

Published : Oct 29, 2020, 2:13 PM IST

rajsamand news, rajsamand police, destroying mava
नष्ट किए गए 800 किलो मावे को फिर बदमाशों ने जमीन से निकाल कर हुए रफू चक्कर

देवगढ़ (राजसमंद).भीम पुलिस ने नेशनल हाईवे-8 पर नाकेबंदी कर एक निजी बस को रुकवा कर उसमें से 48 डिब्बे में भरे 800 किलो मीठा मावे को जब्त किया था. वहीं इसके बाद खाद्य विभाग द्वारा मावे को नष्ट करने के लिए जमीन में दफन किया गया था, लेकिन बदमाशों ने पुनः बाहर निकाल कर बाजार में बेचने के लिए चला गया. दीपावली पर आमजन को शुद्ध मिठाईयां मिले, इसको लेकर सरकार द्वारा विशेष शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू किया है.

दीपावली पर आमजन को शुद्ध मिठाईयां मिले इसको लेकर सरकार द्वारा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू किया गया है, लेकिन जमीनी स्तर पर इसको लेकर अधिकारी शायद गंभीर नहीं है. भीम में एक लाख का नकली मावा पकड़े जाने के बाद भी गंभीर लापरवाही सामने आई है. नकली मावा पकड़े जाने के बाद उसे नष्ट करने की कार्रवाई की गई थी, लेकिन देर शाम को एक अज्ञात बदमाश जिस पिकअप गाड़ी और जेसीबी मशीन से मावे को जमीन में नष्ट किया था. इन्ही साधनों से वापस निकालकर ले गया, जिससे नकली मावा पकड़ने से लेकर उसे निष्ट करने और वापस निकाल ले जाने तक के पूरे घटनाक्रम में अफसरों की भूमिका सवालों के घेरे में आ गई है.

भीम थाना प्रभारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस द्वारा एक ट्रेवेल्स बस से करीब 800 किलो नकली मावे के 48 टीन बरामद किए गए थे. भीम पुलिस की सूचना पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेश कुमार चेजारा, प्रवर्तन निरीक्षक लोकेश जोशी, बाट माप निरीक्षक रामावतार पूनिया मौके पर पहुंचे. प्रारंभिक जांच में मावा अमानक पाया गया और उसके सैंपल संग्रहित कर लिए गए. फिर भीम में श्मशान घाट के पास भीम थाना पुलिस और ग्राम पंचायत भीम की मदद से जेसीबी से गड्ढा खुदवा कर 48 टीन में भरे मावे को डलवाकर निस्तारित करवा दिए. उसके बाद खाद्य सुरक्षा टीम वापस राजसमंद आ गई, लेकिन दिन ढलने के बाद अज्ञात बदमाश जेसीबी से वापस गड्ढा खोद कर नकली मावे के टीन को पिकअप में भरकर फरार हो गए.

यह भी पढ़ें-कोटा: नाले में गिरने से बुजुर्ग महिला का मगरमच्छ ने चबाया पैर, इलाज जारी

इससे पुलिस और खाद्य सुरक्षा टीम की पूरी कार्रवाई ही सवालों के घेरे में आ गई है. सवाल उठ रहा है कि क्या नकली मावे का निस्तारण सही तरीके से नहीं किया गया? अथवा पुलिस और प्रशासन की मिलीभगत से मावा निकाला या और कोई कुछ. वहीं खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेश कुमार चेजारा ने बताया कि उनके पास भी निस्तारित किए मावे के टीन को वापस जेसीबी से निकालकर ले जाने की सूचना मिली, तो तत्काल भीम थाना पुलिस को अवगत करा दिया. उनके द्वारा नियमानुसार ही मावे के डिब्बो को निस्तारित किया गया है. टीन सीलबंद नहीं थे और मावा मिट्टी मे मिल गया. वहीं भीम थाना पुलिस द्वारा बताया गया कि सूचना पर पुलिस दल मौके पर पहुंचा, तो वहां कोई नहीं मिला. इसको लेकर अब पुलिस की भूमिका भी सवालों के घेरे में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details