राजस्थान

rajasthan

राजसमंद में डॉ. सी. वी रमन की याद में विज्ञान प्रदर्शनी, प्रश्नोत्तरी, परिचर्चा, चार्ट प्रतियोगिताएं आयोजित

By

Published : Feb 27, 2021, 7:26 PM IST

राजसमंद में शनिवार को प्रथम भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. सी. वी रमन की ऐतिहासिक उपलब्धि की याद में विज्ञान दिवस मनाया जाता रहा है. जिसके तहत जिले के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में विद्यार्थियों ने विज्ञान विषय आधारित चार्ट विज्ञान प्रदर्शनी, प्रश्नोत्तरी, परिचर्चा, चार्ट प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर भाग लिया.

Rajsamand news, rajasthan news, राजस्थान न्यूज, राजसमंद न्यूज
राजसमंद में विज्ञान प्रदर्शनी, प्रश्नोत्तरी, परिचर्चा, चार्ट प्रतियोगिताएं आयोजित

राजसमंद.जिले में शनिवार को प्रथम भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. सी. वी रमन की ऐतिहासिक उपलब्धि की याद में विज्ञान दिवस मनाया जाता रहा है. जिसके तहत जिले के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में विद्यार्थियों ने विज्ञान विषय आधारित चार्ट विज्ञान प्रदर्शनी, प्रश्नोत्तरी, परिचर्चा, चार्ट प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर भाग लिया.

प्रभारी शिक्षक कैलाश सामोता के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने विज्ञान विषय से जुड़े हुए विभिन्न उपकरणों, चार्ट्स और मॉडल्स की जानकारी ली. इसके अलावा चार्ट प्रतियोगिता में पुष्पा गमेती और रेखा गमेती प्रथम रही.

पढ़ें:केंद्र सरकार किसानों की गर्दन पूंजीपतियों के हाथ में सौंपने की कर रही है तैयारी: रघु शर्मा

साथ ही मॉडल प्रतियोगिता नितेश गमेती, तबस्सुम बानो और अन्नपूर्णा वैरागी ने प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त किया. इस अवसर पर विद्यालय विकास समिति के अध्यक्ष चेनाराम गमेती, मुबारिक अहमद, कालूराम मेघवाल, अशोक कुमार, सनत कुमार, आदि उपस्थित रहे.

राजसमंद में खंभरोपण के साथ होली की धमाल शुरू

आज माघ पूर्णिमा है, इस पवित्र दिन से फाल्गुन मास की शुरुआत हो जाती है. इसी के तहत राजसमंद जिला मुख्यालय पर स्थित द्वारकाधीश मंदिर प्रबंधन की ओर से शनिवार को होलीथड़ा इलाके में होली का खंभरोपण किया गया. वहीं, फाल्गुन मास की शुरुआत होने पर मंदिर में भी विशेष दर्शन हुए. बता दें कि माघ पूर्णिमा के दिन होली के खंभरोपण के साथ ही शनिवार से होली की धमाल भी शुरू हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details