राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 20, 2021, 9:00 AM IST

Updated : May 20, 2021, 9:17 AM IST

ETV Bharat / state

राजसमंद: नाथद्वारा में RT-PCR जांच लैब की स्थापना, 48 घंटे के भीतर मिल रही रिपोर्ट

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के प्रयासों से उदयपुर के उपजिला चिकित्सालय नाथद्वारा में RT-PCR जांच लैब की स्थापना हुई है. इसके बाद अब क्षेत्र के लोगों की RT-PCR रिपोर्ट 48 घंटों के भीतर मिल जा रही है.

Assembly Speaker CP Joshi, Global epidemic corona
RT-PCR जांच लैब

राजसमंद. जिले से पिछले वर्ष जहां कोरोना सेंपल जांच के लिये RNT मेडिकल कॉलेज उदयपुर भेजवाने पड़ते थे, वहीं इस बार विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के प्रयासों के कारण RT-PCR जांच लैब की स्थापना उपजिला चिकित्सालय नाथद्वारा में हुई है, जिसके कारण जिले भर के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों पर लिए जाने वाले कोरोना सैंपल उपजिला चिकित्सालय नाथद्वारा स्थित आरटीपीसीआर जांच लैब में जांच के लिए भेजवाये जाते हैं.

पिछले सप्ताह तक जहां प्रतिदिन 3000 से 3500 सैम्पल प्रतिदिन यहां पहुंच रहे थे, जो अभी वर्तमान में 1500 से 2000 के बीच आ रहे हैं. सभी की नम्बरींग करने स्क्रुटनिंग करने जांच करने तथा सूचीयां तैयार करने, पोर्टल पर इन्द्राज करने तथा सम्बन्धित फ्रन्ट लाइन वर्कर तक पहुंचाने का कार्य लैब के कार्मिकों की ओर से पूरे समर्पण के साथ किया जा रहा है.

पढ़ें-बारिश से अण्डरब्रीज में भरे पानी में फंसी रोगी की निजी वैन, मरीज को अन्य वाहन से पहुंचाया अस्पताल

लैब प्रभारी माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. पवन अवस्थी के नेतृत्व में संविदा पर कार्यरत सीनियर लैब टेक्नीशियन की टीम बिना किसी अवकाश के दिन-रात लगकर कोरोना सेम्पल की जांच कर सूचियां तैयार कर सम्बन्धित तक भिजवा रहे हैं.

कार्मिकों ने बताया कि जिले के विभिन्न क्षैत्रों से अधिक मात्रा में आए हुए सेम्पल की पेन्डेंसी को खत्म करने के लिये कई बार दो पारियों में कभी सुबह 8 से लेकर रात्रि 8 तक तथा दिन में 2 बजे से लगाकर सुबह 4 बजे तक काम किया है, जिससे लोगों को सही समय पर रिपोर्ट मिल सके. वर्तमान में 48 घंटे के भीतर कोरोना जांच की रिपोर्ट दी जा रही है. हम सभी आभारी है ऐसे कोरोना योद्धाओं के जिनके कारण इस कोरोना महामारी से लड़ने में सक्षम हो पा रहे हैं तथा कोरोना से होने वाली मौतों को रोक पा रहे हैं.

Last Updated : May 20, 2021, 9:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details