राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद: कोरोना गाइडलाइंस की पालना सुनिश्चित करते हुए संपन्न कराएं चुनाव: जिला निर्वाचन अधिकारी

राजसमंद में शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी ने पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना गाइडलाइंस की पालना सुनिश्चित करते हुए चुनाव संपन्न कराएं.

By

Published : Nov 13, 2020, 5:47 PM IST

Rajsamand News, election duty,  Panchayati Raj Election, जिला निर्वाचन अधिकारी, चुनाव प्रशिक्षण कार्यक्रम
प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंचे राजसमंद जिला निर्वाचन अधिकारी

राजसमंद. जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने शुक्रवार को राजकीय पाॅलिटेक्निक महाविद्यालय में चल रहे दो दिवसीय प्रशिक्षण के अंतिम दिन मतदान अधिकारी (प्रथम) और जोनल मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण में उपस्थित कार्मिकों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा है कि चुनाव ड्यूटी में लगे सभी कार्मिक राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कोरोना से बचाव की गाइडलाइंस की पालना सुनिश्चित करते हुए पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराएं.

पढ़ें:मास्क की अनिवार्यता को समझाने के लिए अजमेर पुलिस ने निकाला मार्च

प्रशिक्षण के अंतिम दिन जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनावी ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह अध्ययन कर लें. सभी कार्य चरणबद्ध तरीके और समय पर पूरे हों, ये सुनिश्चित करें. उन्होेंने जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए कि वो आवंटित क्षेत्रों में पड़ने वाले मतदान केंद्रों के समसामयिक हालातों का पहले ही निरीक्षण कर लें और मतदान के दिन प्रक्रिया निर्बाध रूप से संपादित कराएं.

पढ़ें:जयपुर में मेडिकल टूरिज्म हब बनाने के लिए 20 स्थान किए गए चिन्हित

बता दें कि 898 मतदान अधिकारियों (प्रथम) और 90 जोनल मजिस्ट्रेट्स को प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता और मंदिर मंडल नाथद्वारा के सीओ जितेन्द्र ओझा ने भी मतदान अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी प्रदान की. इस दौरान नाथद्वारा मन्दिर मंडल के संपदा अधिकारी चेतन त्रिपाठी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शक्ति सिंह भाटी और अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी घनश्याम शर्मा सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारीगण उपस्थित थे.

'लोकतंत्र के महापर्व को भी सफल बनाएं'
जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने मतदान अधिकारियों और जोनल मजिस्ट्रेटों सहित उपस्थित सभी अधिकारियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी. साथ ही कहा कि दिवाली के इस पावन पर्व को मनाने के साथ ही लोकतंत्र के महापर्व चुनाव को भी सौंपे हुए दायित्वों का मुस्तैदी से निर्वहन कर सफल बनाएं और सशक्त लोकतंत्र बनाने में अपनी जिम्मेदारी निभाएं.

'कोरोना महामारी से बचाव का रखें विशेष ध्यान'
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरे के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान अधिकारी अनिवार्य रूप से मास्क, सैनिटाइजर और ग्लव्स का उपयोग करें. साथ ही सुनिश्चित करें कि मतदान के लिए आने वाले ग्रामीण मास्क का उपयोग करें और हाथ को सैनिटाइज करके ही मतदान कक्ष में प्रवेश करें. इस दौरान मतदान के लिए लाइन में लोगों के बीच भी सोशल डिस्टेसिंग रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details