राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 2, 2020, 3:36 PM IST

ETV Bharat / state

राजसमंद: नाथद्वारा में कोविड-19 के लिए जन जागरूकता प्रशिक्षण कार्यशाला की शुरुआत

राजसमंद के नाथद्वारा में कोविड-19 की जानकारी व बचाव के उपायों के प्रशिक्षण के लिए जिला प्रशासन की ओर से पांच दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया है. जिसका बागोल पंचायत के सरपंच की ओर से दीप प्रज्वलित कर इस कार्यशाला की शुरुआत की गई.

rajasthan news, rajasamnd news, राजस्थान न्यूज, राजसमंद न्यूज
नाथद्वारा में शुरू हुई कोविड 19 के लिए जन जागरूकता कार्यशाला

नाथद्वारा (राजसमंद). जिले के नाथद्वारा के समीप बागोल गांव में कोविड-19 की जानकारी व बचाव के उपायों के प्रशिक्षण के लिए जिला प्रशासन की ओर से पंचायत स्तर पर चलाए जा रहे पांच दिवसीय कार्यशाला का आगाज हुआ. जिसका बागोल पंचायत के सरपंच ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया.

इस अवसर पर सरपंच यशवंत श्रीमाली ने प्रशिक्षिका सहित सभी उपस्थित प्रशिक्षुओं को धन्यवाद ज्ञापित किया. साथ ही उन्होंने अब तक पंचायत द्वारा इस सम्बंध में किए गए कार्यों को भी बताया. उन्होंने कहा कि ये पंचायत प्रशासन की ओर से ग्रामवासियों की सजगता व जागरूकता का ही नतीजा है, कि अभी तक पंचायत क्षेत्र में एक भी कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है.

प्रशिक्षिका फरजान छिपा ने कार्यशाला की जानकारी देते हुए बताया कि कोविड- 19 के बारे में प्रशिक्षण के लिए विभिन्न सत्रवार लेक्चर हैं. जिसमें कोविड-19 के बारे में विस्तृत जानकारी, संक्रमित की देखभाल करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी.

पढ़ें:Special: कोरोना महामारी का रेस्टोरेंट व्यवसाय पर भी पड़ा गहरा प्रभाव, 35 से 40 फीसद ही बचा व्यापार

साथ ही होम क्वारंटीन किए गए नागरिकों को बरती जाने वाली सावधानी, गर्भवती महिलाओं की देखभाल करने, छोटे बच्चों की देखभाल करने के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा. कार्यशाला में प्रत्येक पंचायत स्तर पर पांच दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी. जिसमें पंचायत के जनप्रतिनिधियों, कर्मचारियों व आशा सहयोगिनियों इत्यादि को तीस-तीस के बेच में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

कुल 150 व्यक्तियों को प्रति पंचायत प्रशिक्षित किया जाएगा. ये कार्यक्रम खमनोर पंचायत समिति की 41 पंचायतों में किया जाना है. जिसमें संक्रमण से बचाव के साथ ही स्वच्छ भारत मिशन की जानकारी व लोगों को इसके लिए अधिक से अधिक प्रेरित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details