राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद झील के किनारे 14 अगस्त से होगी पैराग्लाइडिंग की शुरुआत: शिखा सक्सेना

राजसमंद के पर्यटन को उभारने को लेकर गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में एक पर्यटन संबंधी बैठक आयोजित की गई. इस बैठक के बाद पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने कहा कि 14 अगस्त से राजसमंद झील के किनारे पैराग्लाइडिंग की शुरुआत होगी. इससे जिले के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

By

Published : Aug 6, 2020, 4:52 PM IST

राजसमंद समाचार, rajsamand news
पर्यटन को बढ़ाने के लिए पैराग्लाइडिंग की शुरुआत

राजसमंद.वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण उत्पन्न हुई परिस्थितियों की वजह से हर सेक्टर को भारी नुकसान पहुंचा है. खास करके इस महामारी ने पर्यटन क्षेत्र की कमर ही तोड़ डाली है. राजसमंद के पर्यटन उद्योग पर भी इस महामारी की वजह से गहरा आघात पहुंचा है. इस महामारी से पर्यटन को उभारने के लिए गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में एक पर्यटन संबंधी बैठक आयोजित की गई.

पर्यटन को बढ़ाने के लिए पैराग्लाइडिंग की शुरुआत

इस बैठक में उपखंड अधिकारी सुशील कुमार, पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना, नगर परिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा समेत कई आला अधिकारी उपस्थित रहे. इस बैठक के बाद इटीवी भारत की टीम ने पर्यटन क्षेत्र को लेकर पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना से कुछ बातचीत की.

इस दौरान शिखा सक्सेना ने कहा कि 14 अगस्त से राजसमंद झील के किनारे पैराग्लाइडिंग की शुरुआत होगी. इससे जिले के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और इसके साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा. उन्होंने बताया कि उपखंड अधिकारी सुशील कुमार के क्रिएटिव प्लान के द्वारा पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण किया गया था, जो सफलतापूर्वक रहा.

पढ़ें-अपनी अंतर्कलह की वजह से टूट रही है सरकार, भाजपा का इसमें क्या दोष: किरण माहेश्वरी

उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में पर्यटन को जिले में बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की कार्यक्रम के माध्यम से इसे बांटने का काम किया जाएगा. इसके तहत कुंभलगढ़ दुर्ग को देखने वाले पर्यटकों के लिए अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी. इसको लेकर अधिकारियों से चर्चा की गई है.

साथ ही शिखा सक्सेना ने कहा कि उदयपुर में आने वाले पर्यटकों को राजसमंद लाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां शुरू की जाएगी, जिससे पर्यटक राजसमंद तक पहुंच सके. उन्होंने बताया कि कोरोना की वजह से पर्यटन को थोड़ा नुकसान जरूर पहुंचाया, लेकिन आने वाले समय में पर्यटन में को बेहतरीन बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details