राजस्थान

rajasthan

राजसमंद में राष्ट्रीय लोक आदालत आयोजित, हजरों लंबित मामलों का किया गया निपटारा

By

Published : Feb 8, 2020, 8:07 PM IST

राजसमंद में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत लगाई गई. इसके माध्यम से हजारों लंबित मामलों का निपटारा किया गया. राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए जिले में कुल 15 बैंच गठित की गई थीं.

राजसमंद लेटेस्ट न्यूज  rajasthan news  rajasthan news, राजस्थान खबर
राजसमंद में राष्ट्रीय लोक अदालत

राजसमंद.जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तहत शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. न्यायालय परिसर में मजिस्ट्रेट ने लोगों की आपसी सहमति से मामले निपटाए.

राजसमंद में राष्ट्रीय लोक अदालत

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव नरेंद्र कुमार के अनुसार जिले में राष्ट्रीय लोक अदालतों को कुल 3398 प्रकरण रेफर किए गए हैं. जिनमें 2579 लंबित प्रकरण और 819 प्री लिटिगेशन प्रकरण सम्मिलित है. उक्त प्रकरणों की सुनवाई हेतु राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 15 बैंचों का गठन किया गया था.

यह भी पढे़ं- जयपुरः जिला परिषद और पंचायत समितियों में 25 साल बाद लगाए गए प्रशासक

राष्ट्रीय लोक अदालत में विभिन्न प्रकार के मामले में से राजीनामा योग्य मामलों का लोक अदालत की भावना से दोनों पक्षों की आपसी सहमति और राजीनामे से अच्छे वातावरण में निस्तारण किया गया. राष्ट्रीय लोक अदालत के जरिए निर्णय प्रकरणों में पक्षकार की ओर से अदा किया गया. साथ ही न्याय शुल्क भी लौटाया जाता है और इनके निर्णय के विरुद्ध कोई अपील भी नहीं होती.

वहीं, लोक अदालत में जिला मुख्यालय पर भी भारी संख्या में सुबह से ही लोगों के मामलों को लेकर देर शाम तक सुनवाई जारी रही. लोक अदालत के माध्यम से लोगों के सभी लंबित मामलों पर निपटारा किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details