राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जल जीवन मिशन से हर घर में होगा शुद्ध जल उपलब्ध: सांसद दीया कुमारी

सांसद दीया कुमारी ने पीएम मोदी और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन योजना से हर घर में शुद्ध जल उपलब्ध कराया जाएगा. केंद्र सरकार की यह जन कल्याणकारी योजना है, जो स्वास्थ की दृष्टि से महत्वपूर्ण है.

By

Published : Mar 7, 2021, 5:58 PM IST

Jal Jeevan Mission, राजसमंद न्यूज
दीया कुमारी का जल जीवन मिशन पर बयान

राजसमंद.सांसद दीया कुमारी ने कहा कि स्वच्छ जल की अनुपलब्धता के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है. वहीं फ्लोराइड युक्त पेयजल के कारण स्वास्थ्य पर विपरीत असर हो रहा है लेकिन केंद्र सरकार की इस योजना से हर घर में शुद्ध जल उपलब्ध होगा और जल जनित रोगों से मुक्ति मिलेगी. इसके लिए सांसद ने पीएम मोदी और मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का आभार व्यक्त किया है.

सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत राजसमंद जिले के रेलमगरा ब्लॉक के 28 गांवों, खमनोर ब्लॉक के 16 गांवों और राजसमंद ब्लॉक के 10 गांवों में विभिन्न कार्यों के लिए 133 करोड़ 48 लाख रुपए की स्वीकृती प्राप्त हुई है. इसमें चिकलवास बांध पर 7 एमएलडी का डब्युटीपी (जल परिशोधन सयंत्र) भी बनाया जाएगा. इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर 18 कुओं और 27 पेयजल टंकियों का निर्माण किया जाएगा. 'हर घर-शुद्ध जल' उपलब्ध कराने की दिशा में यह घोषणा अहम है. क्षेत्र को दी गई यह सौगात, क्षेत्र के लिए वरदान सिद्ध होगी.

यह भी पढ़ें. Exclusive: बीजेपी में जिसने भी शक्ति प्रदर्शन के नाम पर काम किया उसका काम चलता नहीं है: कटारिया

सांसद दीया कुमारी ने कहा कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से लगातार पत्राचार और संपर्कों से जल जीवन मिशन योजना के तहत क्षेत्र को बड़ी उपलब्धि प्राप्त हुई है. विभिन्न कार्यों के लिए 133 करोड़ 48 लाख रुपये और साथ में जिले में अन्य 54 कार्यों हेतु 136.81 करोड़ की स्वीकृति पर राजसमंद, भीम, कुम्भलगढ़ और नाथद्वारा और रेलमगरा क्षेत्र में उत्साह की लहर है. आमजन के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारीयों ने सांसद दीया का आभार व्यक्त किया है. इसके पूर्व भी राजसमन्द जिले की चारों विधानसभाओं में कुल 54 कार्यों के लिए कुल 136.81 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है. जिसमें से 27 कार्यों के वर्क ऑर्डर भी जारी हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details