राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में बनने वाले म्यूजियम के लिए गठित कमेटी में सांसद दीया कुमारी को बनाया गया सदस्य

सांसद दीया कुमारी को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में बनने वाले म्यूजियम के लिए गठित कमेटी का सदस्य मनोनीत किया गया है. बता दें कि भारत में विलीनीकरण को लेकर सरदार पटेल के पुरुषार्थ की गाथा म्यूजियम में होगी.

By

Published : Feb 22, 2021, 5:12 PM IST

Statue of Unity Campus,  Rajsamand MP Diya Kumari
सांसद दीया कुमारी

राजसमंद.सांसद दीया कुमारी को गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में बनने वाले म्यूजियम के लिए गठित कमेटी का सदस्य मनोनीत किया गया है. इस कमेटी में कुल 7 सदस्य मनोनीत किए गए हैं.

पढ़ें- राजसमंद के कार्यों को डीएमएफटी फंड से 11 करोड़ रुपये की स्वीकृति

बता दें, इस म्यूजियम में वे दस्तावेज प्रदर्शित किए जाएंगे, जिन पर भारत में विलय के समय 562 राजा-रजवाड़ों ने सरदार पटेल की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए थे. साथ ही उससे संबंधित फोटोग्राफ आदि भी होंगे. यहां बनने वाले इस भव्य म्यूजियम के लिए गठित कमेटी में सांसद दीया कुमारी को भी सदस्य बनाया गया है. सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के सीएम विजय रूपाणी का आभार व्यक्त किया है.

गौरतलब है कि सरदार पटेल की गौरव गाथा का इतिहास बताने वाली स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. इस अवसर पर उन्होंने यह घोषणा की थी कि यहां आने वाले पर्यटक इस बात से भी अवगत होंगे कि सरदार पटेल के साथ देश के रजवाड़ों ने भी इस देश की एकता और अखंडता के लिए कितना त्याग और बलिदान किया था. एकीकरण के समय सरदार पटेल के साथ रजवाड़ों के हस्ताक्षरित अनुबंध और छायाचित्र भी इसके साथ प्रदर्शित होंगे. इसी सोच को धरातल पर उतारने के लिए गुजरात सरकार ने इस कमेटी का गठन किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details